शिवराज सिंह के बेटा भी राजनीति में सक्रिय हुआ - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

शिवराज सिंह के बेटा भी राजनीति में सक्रिय हुआ

Thursday, October 20, 2016

;
भोपाल। मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के चिरंजीव कार्तिकेय सिंह भी राजनीति में सक्रिय हो गए हैं। शुरूआत उन्होंने अपने पिता की विधानसभा सीट 'बुधनी' से की है। यहां उन्होंने अपनी दादी की स्मृति में आयोजित एक कार्यक्रम में ना केवल शिरकत की बल्कि इसके प्रचार प्रसार का जिम्मा भी एक ऐजेंसी को सौंपा। 

शिवराज सिंह के सहयोगी इसे एक पारिवारिक आयोजन कह सकते हैं परंतु प्राप्त हुए प्रेस रिलीज में काफी कुछ ऐसा है जो यह प्रमाणित करता है कि यह शिवराज सिंह की माताजी की स्मृति में आयोजित सिर्फ श्रृद्धांजलि आयोजन नहीं था बल्कि पूरी तरह से पॉलिटिकल था और कार्तिकेय सिंह चौहान की राजनीति में शुरु हुई नेट प्रेक्टिस है। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही वो टीम में अंडर 11 होंगे और शायद अगले चुनाव में विधानसभा टिकट के उम्मीदवार। 

पहले पढ़िए वो बातें जो इस आयोजन को पॉलिटिकल बतातीं हैं:
प्रेसनोट में उल्लेख किया गया है कि 'बुधनी विधानसभा में सामग्री वितरण किया गया' यह राजनैतिक शब्दावली है। 
श्री शिवराज सिंह का पैतृक गांव 'जैत' है, आयोजन रेहटी विकासखंड के गावों में हुआ। श्रृद्धांजलि से ज्यादा जनसंपर्क कहा जा सकता है। 
आयोजन 17 से 19 तक तीन दिन चला और मट्ठागांव, रेहटी, गोपालपुर, पिपलानी, सेमरी, बुधनी और शाहगंज में किया गया। पैतृक गांव में कुछ नहीं हुआ। 
प्रेसनोट जिस अंदाज में भेजा गया, वो अपने आप में राजनैतिक इशारा है। ईमेल के सब्जेक्ट में लिखा गया है 'मुख्यमंत्री के पुत्र कार्तिकेय सिंह चौहन का समाचार 20-10 भोपाल' ताकि प्रकाशन सुनिश्चित हो सके और मप्र शासन से वित्तीय सहायता प्राप्त मीडिया संस्थानों में हूबहू लगाया जाए। 
इस प्रेसनोट की भाषा पर ध्यान देंगे तो आपको इसमें एक ऐजेंसी विशेष का इन्वाल्वमेंट भी समझ आ जाएगा। 
इतना काफी है यह बताने के लिए कि 'चिरंजीव कार्तिकेय सिंह' ने राजनीति की पाठशाला में प्रवेश ले लिया है। शिवराज सिंह के सुपुत्र हैं अत: सीधे पोस्ट ग्रेजुएट ही करेंगे। 

पढ़िए वो प्रेसनोट जो मप्र शासन से वित्तीय सहायता प्राप्त पत्रकारों को हूबहू छापने के लिए भेजा गया, जिसका शीर्षक भी एक स्पष्ट इशारा करता है: 

जीवन में सकारात्मक रहें और बड़े उददेश्य के लिये समर्पित रहें: कार्तिकेय सिंह चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की माताजी की स्मृति में उनके बडे सुपुत्र कार्तिकेय सिंह चौहान ने गत दिवस रेहटी विकास खंड के गांवों में छटवी से बारहवीं तक के विदयार्थियों को कापियां एवं अन्य शैक्षणिक सामग्री का वितरण किया। बुदनी विधानसभा क्षेत्र के सभी शासकीय शालाओं के बच्चों को कापियां नि:शुल्क वितरित की जायेगी। 

मां सुंदर देवी महिला कल्‍याण समिति द्वारा कॉपी वितरण कार्यक्रम में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कार्तिकेय ने उनका आव्हान किया कि जीवन में सकारात्मक रहें और बड़े उददेश्य के लिये समर्पित रहें। कार्तिकेय ने कहा कि मानव सेवा सबसे बडा धर्म है। सेवा करने के लिये शिक्षा प्राप्त करना जरूरी है। उन्होने कहा कि हर बच्चे को बारहवीं तक अनिवार्य शिक्षा देने के लिये सरकार ने सभी व्यवस्थाएं की हैं। 

कार्तिकेय ने 17 से 19 अक्टूबर तक तीन दिन रेहटी विकास खंड के मट्ठागांव, रेहटी, गोपालपुर, पिपलानी, सेमरी, बुधनी और शाहगंज आदि गांवों का सघन दौरा किया और शैक्षणिक सामग्री बांटी। उल्लेखनीय है कि मां सुंदर देवी महिला कल्‍याण समिति द्वारा जन कल्याण के कार्यक्रम निरंतर आयोजित किये जाते हैं। 
;

No comments:

Popular News This Week