अब ATM से निकालिए PF का पैसा: कर्मचारियों के लिए GOOD NEWS

Thursday, October 27, 2016

भोपाल। अब भविष्य निधि खाते से पैसा निकालने के लिए अब कर्मचारी को पीएफ आॅफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। वो आॅनलाइन आवेदन करेगा और पैसे उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। वो नजदीक के एटीएम से जाकर पीएफ का पैसा निकाल सकेगा। यह सुविधा भारत के केवल 12 आॅफिसों में शुरू की गई है। भोपाल इनमें से एक है। इससे 3 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। 

विभाग के आंचलिक कमिश्नर अश्विनी कुमार गुप्ता ने बताया कि देश के 12 पीएफ कार्यालयों के साथ मप्र-छग में सिर्फ भोपाल का चयन किया गया है। भोपाल कमिश्नरेट में पंजीकृत करीब 3 लाख कर्मचारियों का डॉटा अब सर्वर से जुड़ जाएगा। इसके बाद पीएफ खाते से एडवांस निकालना ज्यादा आसान होगा। ऑनलाइन आवेदन करते ही प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और कर्मचारी के खाते में पैसा जमा हो जाएगा।

डॉटा सुरक्षित, ट्रांसफर आसान
कमिश्नर गुप्ता ने बताया कि इस व्यवस्था से ट्रांसफर के मामलों में ज्यादा सुविधा हो जाएगी। सभी कर्मचारियों का डॉटा एक जगह पहुंच जाएगा। कर्मचारी का एक ही नंबर रहेगा, जिससे उसे परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन) को आधार कार्ड के साथ जोड़ा जा रहा है। इससे कर्मचारी देश भर में कहीं भी काम करे उसका हक नहीं मारा जाएगा।

दो महीने रखी जाएगी नजर
भोपाल सहित देश के एक दर्जन पीएफ कार्यालयों को सेंट्रल सर्वर से जोड़ने के इस पायलट प्रोजेक्ट के कामकाज पर अगले दो महीने नजर रखी जाएगी। इसमें आने वाली तकनीकी खामियों का विश्लेषण और तुरंत समाधान किया जाएगा। इसके बाद जनवरी से देशभर के 120 कार्यालयों को भी सेंट्रल सर्वर से जोड़ने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं