ना घबराएं, सुरक्षित हैं 99.5% एटीएम कार्ड्स

Friday, October 21, 2016

नईदिल्ली। वित्तीय धोखाधड़ी से बचाव के लिए विभिन्न BANKS द्वारा अपने ग्राहकों के 32 लाख से अधिक DEBIT CARD डेबिट कार्ड ब्लाक करने की सूचना के बीच वित्त मंत्रालय ने कहा है कि ATM CARDS पूरी तरह सुरक्षित हैं। 32 लाख कार्ड्स के प्रभावित होने से बहुत ज्यादा तनाव लेने और डरने की जरूरत नहीं है। वहीं हिताची पेमेंट सर्विसेज और MASTER CARD ने भी किसी तरह की चूक से इनकार किया है।

वित्त मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव जीसी मुर्मु ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि सिर्फ 0.5% डेबिट कार्ड्स के डिटेल का समझौता हुआ है, जबकि 99.5 फीसदी कार्ड्स पूरी तरह सुरक्षित हैं। बैंक के ग्राहकों को चिंता करने की कोई बात नहीं है। 

उन्होंने बताया कि भारत में तकरीबन 60 करोड़ डेबिट कार्ड्स ऑफरेशन होते हैं। इनमें से 19 करोड़ देश में विकसित RUPE CARD हैं,  वहीं अन्य बचे VISA और MASTER CARD अभी भी समर्थ हैं। चूंकि जो डेटा लीक हुई है वह कुछ विशिष्ट मशीनों से कुछ निश्चित समय अंतराल पर हुई है। यह कुछ समय का मुद्दा है। बैंक ने अपने ग्राहकों से बात की है कि वह अपने कार्ड रिप्लेस करें या पिन को चेंज करें। 

CANARA BANK ने ग्राहकों को दी है नसीहत
अपने ग्राहकों को संबोधित करते हुए कैनरा बैंक ने कहा है, सुरक्षा कारणों को देखते हुए अपने एटीएम पीन को तत्काल बदल दें। मामले को देखते हुए वे 21 अक्टूबर 2016 तक के कार्ड को देख रहे हैं। ये बयान ऐसे समय में आए हैं जबकि रपटों के अनुसार हिताची पेमेंट के डेटा में सेंध के बाद विभिन्न बैंकों ने अपने ग्राहकों के 32 लाख से अधिक डेबिट कार्ड या तो ब्लाक कर दिए हैं या वापस मंगवाए हैं ताकि उन्हें किसी वित्तीय धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाया जा सके।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week