टी-20 में कोहली के नाम है ये विराट रिकॉर्ड्स

Saturday, October 29, 2016

राजू सुथार/खेल डेस्क। रन मशीन के नाम से जाने जाने वाले विराट कोहली के नाम आज 20-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड शामिल हैं। जिसमें से कुछ में तो कोहली पहले स्थान पर है। आज 20-20 क्रिकेट में औसत के मामले में भारतीय दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली पहले स्थान पर हैं। कोहली के अब तक के पारियों में 1657 रन है जबकि औसत 57.13 का है जो किसी और का नहीं है। कोहली ने अपने 20-20 क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 2010 में की थी।

चौकों के मामलों में कोहली तीसरे स्थान पर :-
टी - 20 में सबसे ज्यादा चौके लगाने वालों में फिलहाल कोहली तीसरे स्थान पर है कोहली ने अब तक 1223 गेंदों का सामना करते हुए 176 चौके लगाए है । जबकि पहले स्थान पर श्रीलंकाई ओपनर बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान है जिन्होंने अब तक 223 चौके लगाए है और दुसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम 199 चौकों के साथ कायम है ।

कैलेंडर ईयर में भी कोहली शीर्ष पर :-
ट्वेन्टी - ट्वेन्टी क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली सबसे आगे है , कोहली अब तक इस साल में महज 13 पारियों में 641 रन बनाकर शीर्ष पर है जबकि दुसरे स्थान पर भी भारतीय खिलाड़ी ही है जो कि रोहित शर्मा है । कोहली का यह मौका है जब वो कैलेंडर ईयर के शीर्ष खिलाड़ी रहे है इससे पूर्व 2012 में भी सबसे ज्यादा 471 रन बनाकर पहले स्थान पर रहे थे ।

सबसे ज्यादा टी-20 में अर्धशतक भी लगाए :-
इन सब कीर्तिमानों के अलावा विराट के कई और भी रिकॉर्ड है । अभी तक कोहली टी - 20 में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी है जिन्होंने 41 पारियों में अब तक 16 अर्धशतक लगा चुके है ,जबकि कैरिबियाई क्रिकेटर क्रिस गेल दूसरे स्थान पर है ।

9 बार मिल चुके है मैन ऑफ़ द मैच पुरस्कार :-
कोहली ने अपने कैरियर की शुरुआत 2010 में की थी और आज अब तक 45 मैचों में 9 बार मैन ऑफ़ द मैच का पुरस्कार जीत चुके है और ये दूसरे स्थान पर है जबकि पाकिस्तानी खिलाड़ी शाहिद अफरीदी 11 बार जीतकर पहले स्थान पर है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week