बिजली कटौती के लिए पूरे देश का एक हेल्पलाइन नंबर जारी | Urja Mitra HelpLine Number

Thursday, September 8, 2016

;
नईदिल्ली। देश के कई इलाकों में अघोषित बिजली कटौती चलती रहती है परंतु अब ऐसा नहीं होगा। बिजली कटौती का शेड्यूल पहले से तय होगा और इसकी जानकारी संबंधित उपभोक्ताओं को एसएमएस के माध्यम से मिल जाएगी। दूरसंचार विभाग ने इसके लिए उर्जा मित्र हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है जो पूरे देश में लागू होगा। इस नंबर पर कॉल करके बिजली उपभोक्ता पहले से बनाए गए कटौती के शेड्यूल के बारे में पता कर सकेंगे।

बिजली उपभोक्ताओं को 14401 नंबर पर कॉल करना होगा। यह नंबर पूरे देश में काम करेगा। यह एक तरह से अनिवार्य सेवा होगी जिसको सभी ऑपरेटर्स को उपलब्ध कराना होगा। इसके जरिये बिजली वितरण कंपनियां उपभोक्ताओं को बिजली कटौती के बारे में जानकारी दे सकेंगी। दूरसंचार विभाग की अधिसूचना में कहा गया है कि इस हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल अखिल भारतीय स्तर पर किया जा सकता है। इसके जरिये सूचना वॉयस कॉल और एसएमएस के जरिये दी जाएगी। यह अनिवार्य सेवा होगी जिसे सभी दूरसंचार आपरेटरों को उपलब्ध कराना होगा।

बिजली कंपनियों ने जारी कर रखें हैं पहले से नंबर
अभी ज्यादातर बिजली बोर्ड और कंपनियों ने अपने अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर जारी कर रखें हैं जहां से उपभोक्ताओं को कटौती और बिजली वितरण से जुड़ी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। ऐसे में देखना यह है कि क्या बिजली कंपनियां नए नंबर को अपनाती हैं या नहीं। लाइव हिन्दुस्तान ने जब इस नंबर पर कॉल मोबाइल और लैंडलाइन दोनों से किया तो यह नंबर लगा नहीं।

देश के कई भागों में होती है अघोषित बिजली कटौती
मांग के अनुरूप बिजली की उपलब्धता की कमी हर राज्य में हैं। बिजली कटौती की वजह से कई बार कानून व्यवस्था भी बिगड़ जाती है। ट्रांसफॉर्मर फूंकने से भी लोग कई दिनों तक बिजली नहीं आती है। बिजली नहीं होने से कई बार लोग सड़क जाम कर देते हैं या फिर बिजली ऑफिस में तोड़-फोड़ कर देते हैं।
;

No comments:

Popular News This Week