PEB नहीं MP Online से होंगी पटवारी भर्ती परीक्षा | MP Patwari Bharti 2016

Sunday, September 4, 2016

;
भोपाल। राजस्व विभाग अगले तीन माह के भीतर पटवारियों के रिक्त 9 हजार पदों की परीक्षा कराने की तैयारी में है। यह परीक्षा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (व्यापमं) से नहीं कराई जाएगी। राजस्व विभाग ने इस परीक्षा को आईटी विभाग के माध्यम से एमपी आॅनलाइन द्वारा कराने का फैसला लिया है। परीक्षा के लिए तय नियम और तारीख फाइनल होते ही इसकी प्रक्रिया सार्वजनिक कर दी जाएगी।

पिछले माह हुई कैबिनेट बैठक में पटवारी के 7398 पदों को मंजूरी दी गई थी। इसके बाद राजस्व विभाग द्वारा पटवारी के पूर्व से रिक्त पदों और नवीन पदों को मिलाकर कुल 9129 पदों के लिए परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है। राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता इसको लेकर प्रमुख सचिव, प्रमुख राजस्व आयुक्त, आयुक्त भू-अभिलेख समेत अन्य अफसरों के साथ कई दौर की बैठकें कर चुके हैं। सूत्र बताते हैं कि इस बैठक में परीक्षा के लिए मापदंड, फीस, संभावित दावेदारों की संख्या आदि पर डिस्कसन हो चुका है। 

अब विभाग यह देख रहा है कि परीक्षा आयोजित करने पर आवेदकों के ठहरने और अन्य व्यवस्थाओं को कैसे जल्द पूरा किया जा सकता है।  विभाग की कोशिश है कि कम से कम 4500 पदों पर तो पटवारी नियुक्त ही कर लिए जाएं। राजस्व मंत्री चाहते हैं कि विभाग में पदों की कमी के चलते काम प्रभावित होने का बहाना अफसर न बना सकें। इसलिए वे पटवारियों के रिक्त पदो की भर्ती प्रक्रिया अपडेट हर सप्ताह अफसरों से ले रहे हैं।

एमपी आॅनलाइन लेगा एग्जाम
विभाग ने तय किया है कि पटवारी की परीक्षा पीईबी से कराने के बजाय आईटी डिपार्टमेंट के माध्यम से कराई जाए। इसके लिए एमपी आॅनलाइन से विभाग ने चर्चा की है। एमपी आनलाइन ने भी इसकी तैयारी शुरू कर दी है। परीक्षा की तारीख और नियम मिलते ही एमपी आॅनलाइन इसके लिए कार्यवाही शुरू कर देगा। गौरतलब है कि पूर्व में भी पटवारी की परीक्षा एमपी आॅनलाइन के माध्यम से कराई गई थी। आॅनलाइन परीक्षा के लिए एमपी आॅनलाइन द्वारा जिलों में मौजूद बड़े कॉलेज और आउट सोर्स की मदद लेकर एग्जाम कराए जाते हैं।
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week