मप्र पुलिस ने सोशल मीडिया पर प्रतिबंधित किए आपत्तिजनक Keyword

Saturday, September 10, 2016

भोपाल। मप्र पुलिस ने त्यौहारी सीजन में तनाव पैदा करने वाले कुछ शब्दों को सोशल मीडिया पर उपयोग के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। इन शब्दों का उपयोग करते हुए यदि आप सोशल मीडिया पर कोई पोस्ट अपलोड करेंगे तो वो 10 सेकेंड के भीतर ब्लॉक कर दी जाएगी। यदि आप दोबारा प्रयास करेंगे तो पुलिस कार्रवाई की जद में आ जाएंगे। यदि बार बार प्रयास करेंगे तो आपको गिरफ्तार कर लिया जाएगा। 

मप्र पुलिस की आईटी सेल ने एक साफ्टवेयर डवलप किया है जो सोशल मीडिया पर कुछ विशेष शब्दों की निगरानी करेगा। इन शब्दों में लादेन, जेहाद, बगदादी, आईएसआईएस, गोधराकांड, दंगा बदला, बम, विस्फोट, अफवाह आदि शामिल किए गए हैं। आपके संदेश सर्वर में दिखते ही रेड मार्किंग के साथ स्टोर होते जाएंगे। ब्लॉक या सर्कुलर के ऑप्शन रहेंगे। ऑब्जर्वर रिव्यू का ऑप्शन भी रहेगा। 

ऑब्जर्वर रिव्यू के बाद भी किसी ने एक या दो बार ऐसे ही मैसेज भेजने की कोशिश की तो पुलिस को अलर्ट मिल जाएगा और पुलिस आपकी लोकेशन, मोबाइल नंबर व आईपी एड्रेस ट्रेस करके आपको हिरासत में ले लेगी। 

प्रदेश के 55 थाने डेंजर घोषित
सूत्रों के अनुसार इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन के साथ सभी संभागों के 55 थानों को डेंजर घोषित किया है। लिहाजा इन थानों में अभी से फील्ड की पुलिसिंग पर विशेष काम किया जा रहा है। हर थाने की आपराधिक, सामाजिक और धार्मिक व्यवस्थाओं के लिए अलग-अलग टीमों ने अपना काम शुरू कर दिया है। थाने के उन गलियों, मोहल्लों पर भी नजर रखी जा रही है जहां से अक्सर तनाव की शुरुआत होती है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week