बुर्ज खलीफा से मजबूर होगी विश्व के सबसे ऊंचे चंद्रोदय मंदिर की नींव

Sunday, September 18, 2016

नई दिल्ली। वृंदावन में बन रहे विश्व के सबसे ऊंचे चंद्रोदय मंदिर की नींव बुर्ज खलीफा से गहरी होगी। बुर्ज खलीफा दुबई में है जो दुनिया में सबसे ऊंची इमारत है। इसकी ऊंचाई 830 मीटर है। वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मंदिर प्रोजेक्ट के निदेशक नरसिम्हा दास ने बताया, 'बुर्ज खलीफा की नींव 50 मीटर गहरी है जबकि मंदिर की नींव 55 मीटर है। नींव में 511 स्तंभ होंगे और इनका निर्माण अगले साल मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। इनमें से 140 स्तंभों का निर्माण हो चुका है। बाकी निर्माणाधीन हैं।'

यह मंदिर अपनी ऊंचाई, वनों और थीम पार्क समेत कई मामलों में अनूठा होगा। दास ने बताया कि थीम पार्क में लाइट और साउंड के साथ ही व्रज मंडल परिक्रमा शो और लेजर शो आकर्षण का केंद्र होंगे। इसके अलावा इस पार्क में यमुना क्रीक, म्यूजिकल फाउंटेन, दिन-रात नौका विहार और बगीचे होंगे। इसके अलावा 12 वन मधुवन, तालवन, कुमुदवन, बहुलवन, काम्यावन, खादिरवन, वृंदावन, भद्रवन, बिल्ववन, लोहावन, भांडीरवन और महावन भी विकसित किए जाएंगे।

इस्कान ने इस मंदिर के निर्माण का बीड़ा उठाया है। इस पर 700 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। इसे 2022 तक तैयार कर लिए जाने की उम्मीद है। यह दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर होगा और इसकी ऊंचाई करीब 700 फीट या 210 मीटर होगी। यह नई दिल्ली में स्थित कुतुबमीनार (72.5 मीटर) से तीन गुना ऊंचा होगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं