मध्यप्रदेश, भारत का तीसरा सबसे गंदा राज्य

Friday, September 9, 2016

;
भोपाल। भ्रष्टाचार के मामलों में शिकायतों की साफ-सफाई के लिए भले ही आप मध्यप्रदेश को नंबर 1 पर रख लें लेकिन मोदी के स्वच्छता अभियान में मध्यप्रदेश का नाम सबसे लास्ट में आता है। भारत के सबसे गंदे राज्यों की लिस्ट में मध्यप्रदेश का नाम तीसरे नंबर पर है। यह दावा ओडिसा वाले भी कर सकते हैं क्योंकि मध्यप्रदेश और ओडिसा को स्कोर समान है। दोनों राज्यों में 75.2 प्रतिशत इलाका गंदगी और कचरे से भरा हुआ मिला है। आप जानकर चौंक जाएंगे कि यूपी और बिहार, मध्यप्रदेश की तुलना में कहीं ज्यादा क्लीन हैं। नेशनल सैम्पल सर्वे ऑफिस (एनएसएसओ) की ताजा रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है।

देश के सबसे स्वच्छ राज्य में सिक्किम नंबर पर है। साफ-सफाई में इस राज्य को सबसे ज्यादा 98.2 का स्कोर मिला। वहीं केरल 96.4 स्कोर के साथ दूसरी पोजिशन पर है। इस लिस्ट में मिजोरम का नंबर तीसरा है। इस राज्य ने 95.8 स्कोर बनाया है। 

सबसे गंदे राज्यों में 17.7 के साथ झारखंड नंबर वन पर है। छत्तीसगढ़ 19.9 स्कोर के साथ दूसरे नंबर पर आ गया है जबकि ओडिसा एवं एमपी 24.8 के साथ तीसरे स्थान पर हैं। रिपोर्ट में इन्हे तीसरा और चौथा दर्शाया गया है। 5वें नंबर पर उत्तरप्रदेश आता है जहां 27.3 प्रतिशत इलाका साफ मिला। 

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को दिल्ली में इस रिपोर्ट को जारी किया। एनएसएसओ ने पिछले साल मई-जून में यह सर्वे किया था। देश के 26 राज्यों के 3,788 गांव इसमें शामिल थे। वहीं, इन गांवों के 73,176 घरों का दौरा कर साफ-सफाई का जायजा लिया। देश के 10 सबसे गंदेे राज्यों में से पांच में भाजपा और एनडीए सत्तारूढ़ है। वहीं, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र 15th और 16th पोजिशन पर हैं। इन राज्यों में भी बीजेपी सत्ता में भागीदार है।
;

No comments:

Popular News This Week