पेंशनभागी कर्मचारियों की सारी जानकारी आॅनलाइन

Wednesday, September 14, 2016

;
नई दिल्ली। करीब 11.61 लाख सरकारी पेंशनभोगी अब अपनी पेंशन तथा शिकायतों की स्थिति के बारे में एसएमएस के जरिये जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा वे इसके बारे में ऑनलाइन भी जानकारी ले सकते हैं। इस कदम से वरिष्ठ नागरिकों की परेशानियों को कम किया जा सकेगा।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को एक वेब पोर्टल www.cpao.nic.in का उद्घाटन किया। इसके जरिये केंद्रीय सिविल पेंशनभोगी, पारिवारिक पेंशनभोगी तथा स्वतंत्रता सेनानी पेंशनभोगी अपने पूरे पेंशन ब्योरे की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उन्हें पेंशन प्रक्रिया और अपनी शिकायतों के पंजीकरण तथा निपटान की जानकारी एसएमएस से भी मिल सकेगी।

बेहद महत्वपूर्ण पहल: जेटली
यह वेबसाइट पेंशन संबंधी सभी तरह की जानकारी, शिकायतों के निपटारे के लिये एक प्रमुख जरिया होगी। इस वेबसाइट पर मोबाइल फोन के जरिये भी पहुंचा जा सकता है। इस पोर्टल की शुरुआत करते हुए जेटली ने कहा कि यह एक बेहद महत्वपूर्ण पहल है यह परेशानी कम करेगा।

पेंशनभोगियों की समस्या का हल हो
जेटली ने कहा, ‘‘किसी को भी परेशान नहीं किया जाना चाहिए, विशेषरूप से पेंशनभोगियों को, क्योंकि वे हमारे सबसे वरिष्ठ नागरिक हैं। उन्हें संसाधनों की जरूरत है और उनका जीवन इस संसाधन पर निर्भर करता है। ऐसे में किसी प्रकार की देरी या लालफीताशाही से उनके लिए काफी परेशानी की स्थिति पैदा हो सकती है।’’
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week