भोपाल में कोयला किंग अनिल जैन के यहां आयकर का छापा

Thursday, September 15, 2016

;
भोपाल। Arihant Coal Sales (I) Pvt.Ltd के मालिक एवं देश के कोयला किंग अनिल जैन के यहां आयकर की रेड हुई है। यह रेड बुधवार से शुरू हुई जो लगातार जारी है। श्री जैन ने मनमोहन सिंह कार्यकाल मेंं भारत सरकार को बड़ी मात्रा में कोयला सप्लाई किया था। आयकर विभाग को इसी कारोबार में काली कमाई का टिप मिली है। 

जानकारी के अनुसार जैन बन्धुओं की भोपाल में अरिहंत कोल सेल्स प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी है, जिसका ऑफिस अरेरा कालोनी ई-4 में है। इस ऑफिस के मालिक अनिल जैन है, जो कि 'धनश्री विला' में रहते हैं। आईटी को सूचना मिली थी की यूपीए सरकार में अरिहंत सेल्स से बड़ी तादाद में कोल सप्लाय के सरकारी ठेके लिए गए। उस वक्त देश के कोयला मंत्री पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह थे। आईटी की इस कार्रवाई में 16 से ज्यादा कर्मचारी लगे है, जिसमें 4 अफसर शामिल है। आईटी को इन छापो में कोयला किंग अनिल जैन के यहां से बड़ी मात्रा में अघोषित आय के सामने आने की उम्मीद है। छापे के दौरान जैन बंधुओं के वहीं मौजूद होने की खबर है।

30 साल में 300 करोड़ 
करीब 30 साल पहले अनिल जैन ने अरिहंत सेल्स के नाम से फर्म बनाकर कारोबार शुरू किया था। बाद में इसे कंपनी के तौर पर रजिस्टर्ड किया गया और सारे देश में कारोबार फैलाया गया। कंपनी अधिकृत रूप से 300 करोड़ प्रतिवर्ष का कारोबार बताती है। Indore, Bhopal, Nagpur, Chandrapur, Wani, Parasia, Patherkhera, Katni & Kota में कंपनी के अपने कोलयार्ड हैं जिनमें कम से कम 35000 टन कोयले का भंडार होता है। 

ये हैं इस कंपनी के डायरेक्टर्स 
ANIL KUMAR JAIN: Managing Director
KALPANA JAIN: Director
NIRMALA JAIN: Director
KAPOOR CHAND JAIN: Director

श्री अनिल जैन ने ARIHANT COAL SALES (INDIA) PRIVATELIMITED के बाद ARIHANT INFRADEVELOPERS (INDIA) PRIVATELIMITED के नाम से भी एक नई कंपनी की शुरूआत 03 July 2009 से की है। इस नई कंपनी में उनके साथ सिर्फ कल्पना जैन ही डायरेक्टर हैं। नई कंपनी का एड्रेस भी E-4/108 ARERA COLONY BHOPAL Bhopal MP 462016 दर्ज कराया गया है। 
;

No comments:

Popular News This Week