पटरी पर दौड़ता हवाईजहाज होगी तेजस ट्रेन

Sunday, September 4, 2016

नई दिल्ली। तेजस ट्रेन आपको एक नया एहसास देगी। जो लोग हवाई जहाज में स्वास्थ्य कारणों से उड़ नहीं पाए हैं वो इसमें हवाईजहाज का आनंद ले सकते हैं। अंदर आने के बाद आप समझ ही नहीं पाएंगे कि आप ट्रेन में हैं या प्लेन में। सारी सुविधाएं समान हैं। 

तेजस ट्रेन, व्यावसायिक एयरलाइंस में मौजूद बटन दबा कर कोच के परिचालकों को बुलाने और श्रम दक्षता की दृष्टि से डिजायन किये गये एलसीडी स्क्रीनों जैसी सुविधाओं से सुसज्जित है।लजीज व्यंजन और वाई-फाई सुविधाओं के अलावा ट्रेन के शौचालय के आंतरिक और बाहय रंग संयोजन में तालमेल होगा और सुंदरता का ख्याल रखा जाएगा जो तेजस के यात्रियों को विश्व स्तरीय यात्रा की अनुभूति कराएगा।

एक अधिकारी ने भोपाल समाचार को बताया कि तेजस ट्रेन कई आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी। इसमें से कुछ सुविधाएं ऐसी होंगी जिसका भारतीय रेल में पहली बार इस्तेमाल किया जाएगा। जैसे ही सेवा की गुणवत्ता में बढ़ोतरी होगी तो वर्तमान ढांचा के मुकाबले किराए में भी वृद्धि होगी। 

प्रत्येक कोच में 22 नई सुविधाएं होंगी जैसे हर यात्री के लिए पृथक एलसीडी स्क्रीन और हैडफोन होगा। इस एलसीडी स्क्रीन पर यात्रा और सुरक्षा संबंधी सूचनाएं भी समय समय पर दी जाएंगी।बायो वैक्यूम शौचालयों में जल स्तर को बताने वाले इंडीकेटर, सेंसर चालित नल और हैंड ड्रायर होंगे। इसके साथ ही ब्रेल लिपि में सूचना दी जा सकेगी। इसमें चाय काफी और शीतल पेय की वैंडिंग मशीन होगी तथा मैगजीन एवं नाश्ता टेबल होंगी। इसमें सीसीटीवी, आग और धुंए का पता लगाने वाले उपकरणों के साथ ही इनके शमन की सुविधा भी मौजूद होगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं