डाक विभाग से संबंधित शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर लांच

Monday, September 12, 2016

नईदिल्ली। भारतीय डाक विभाग से संबंधित शिकायतों के लिए संचार मंत्रालय ने आज इंडिया पोस्ट हेल्प सेंटर तथा टोल फ्री नंबर “1924” लांच किया। संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने दावा किया है कि यहां दर्ज की गई शिकायतों का निराकरण 24 घंटे में कर दिया जाएगा। 

श्री सिन्हा ने कहा कि हेल्प सेंटर तीन भाषाओं – हिंदी, अंग्रेजी तथा मलयालय में लांच किया गया है और धीरे-धीरे संविधान की अनुसूची में शामिल सभी क्षेत्रीय भाषाओं को इसमें शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हेल्प सेंटर सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक अवकाश के दिनों को छोड़कर सभी दिन काम करेंगे। श्री सिन्हा ने कहा कि शिकायत समाधान व्यवस्था में कुशलता लाने के लिए प्रत्येक सर्किल में एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी।

संचार मंत्री ने बल देते हुए कहा कि नीति संबंधी मामलों को छोड़कर डाक सेवा से संबंधित सभी शिकायतें 24 घंटे के अंदर दूर की जाएंगी। श्री सिन्हा ने पिछले महीने लांच की गई ट्विटर सेवा की याद दिलाते हुए बताया कि ट्विटर पर डाक संबंधी औसतन एक सौ शिकायतें मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि शिकायतें प्राप्त करने के मामले में डाक विभाग आठवां सबसे बड़ा विभाग/मंत्रालय है। टोल फ्री नम्बर-1924 देशभर के उपभोक्ताओं को लैंडलाइन/एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन, टेलेनॉर, एयरसेल, एमटीएस,रिलायंस आदि सेवाप्रदाताओं के मोबाइल फोन पर उपलब्ध होगा।

टोल फ्री नम्बर 1924 पर प्राप्त शिकायतों पर डाक भवन में ऑपरेटरों द्वारा कंप्यूटरीकृत उपभोक्ता केंद्र (सीसीसी) में दर्ज किया जाएगा और शिकायतकर्ता को 11 अंकों का टिकट नम्बर दिया जाएगा। यदि शिकायत पहले ही दर्ज है तो शिकायतकर्ता को शिकायत की स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी। सीसीसी पोर्टल पर शिकायत आने के बाद संबंधित डाकघर शिकायत के समाधान के लिए त्वरित रूप से आवश्यक कार्रवाई करेगा और कार्रवाई की स्थिति को अपलोड करेगा।

सभी डाक सर्किलों में शिकायतों की निगरानी और समाधान के लिए कंट्रोल रूम होगा। प्रत्येक सर्किल के नोडल अधिकारी द्वारा प्रतिदिन सीसीसी पोर्टल खोला जाएगा और शिकायतों की जांच की जाएगी। सर्किल प्रमुख सभी संबंधित डाकघरों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश देंगे की डाकघरों में कार्य शुरू होते समय सीसीसी पोर्टल पर लॉगिंग किया जाए। नीति संबंधी मामलों में एक कार्यदिवस में समाधान किया जाएगा। शिकायतकर्ता को बताया जाएगा कि इसमें नीतिगत मामले शामिल हैं। सीसीसी पोर्टल पर उचित जवाब अपलोड किया जाएगा। सर्किल द्वारा ईमेल adgpg@indiapost.gov.in के जरिए ऐसे मामलों की स्थिति को प्रत्येक 24 घंटे पर अपलोड किया जाएगा। ईमेल ऐड्रेस और मोबाइल नम्बर के साथ प्रत्येक सर्कल के नोडल अधिकारी का नाम ईमेल adgpg@indiapost.gov.in पर भेजा जाना चाहिए। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं