गंगाधर भदानी: भारत के सबसे ज्यादा सम्पादन करने वाले विकिपीडियन - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

गंगाधर भदानी: भारत के सबसे ज्यादा सम्पादन करने वाले विकिपीडियन

Saturday, September 24, 2016

;
पुणे। गंगाधर भदानी जो कि एक मशहूर रांची झारखंड से अंग्रेजी भाषा के विकिपीडियन है, ये विकिपीडिया पर एक दशक से भी ज्यादा समय गुजार चुके है यानी अभी हाल ही मैं इन्होंने विकिपीडिया के एडमिन के तौर पर ग्यारहवी सालगिरह मनाई है मतलब ये पिछले 11 सालों से अंग्रेजी विकिपीडिया पर एडमिन है । ये अभी तक 2 लाख से अधिक सम्पादन कर चुके है।

भदानी जो कि एक बैंकर है इनका जन्म रांची में 1951 में हुआ था। इन्होंने बताया कि 2005 में इनको पहली बार विकिपीडिया की झलक पड़ी और तभी से विकि पर नजर गाड़ ली और मात्र 6 महीने पश्चात एडमिन भी बन गए थे।

इनको 18 सितम्बर 2005 को अंग्रेजी विकिपीडिया पर एडमिन बनाया गया था जो कि अभी 18 सितम्बर को 11वीं सालगिरह मनाई है। 2007 में चेन्नई में एक सम्मेलन में इनकी मुलाकात विकिपीडिया के को-फाउंडर जिम्मी वेल्स से हुई थी उस दौरान वेल्स ने भदानी को भारत का शीर्ष तथा विश्व का 5वां सबसे ज्यादा सम्पादन करने वाला एडिटर बताया था। जबकि हाल ही में भारत में हुए दुसरे विकिसम्मेलन में भदानी सबसे ज्यादा उम्र के विकिपीडियन थे ,ये सम्मेलन 5 से 7 अगस्त को चंडीगढ़ ,मोहाली में आयोजित किया गया था।
(राजू सुथार ,विकिपीडियन)
;

No comments:

Popular News This Week