हां कैराना में हिंदुओं को मार भगाया गया है: मानवाधिकार की रिपोर्ट

Saturday, September 24, 2016

;
नई दिल्ली। कैराना मामला जो कल तक भाजपा का चुनावी प्रोपोगंडा लग रहा था आज NHRC रिपोर्ट के बाद उस पर सरकारी मुहर लग गई है। मानवाधिकार आयोग ने माना है कि यहां कुछ मुसलमान अपराधियों ने हिंदुओं को निशाना बनाया और दहशत के कारण हिंदुओं ने कैराना से पलायन किया। इतना ही नहीं आयोग ने रिपोर्ट में यह भी दर्ज किया कि जो हिंदु कैराना में रह रहे हैं, उनकी महिलाओं के साथ सरेआम अश्लील हरकतें की जा रहीं हैं। NHRC ने यूपी के डीजीपी को तत्काल एक्शन लेने के निर्देश दिए हैं। 

NHRC की रिपोर्ट में सामने आया है कि कैराना में हिंदुओं का पलायन हुआ था। NHRC ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कैराना से सैकड़ों परिवार पलायन कर चुके हैं। कैराना का आबादी अनुपात बदला है। अल्पसंख्यक हिन्दू महिलाओं के साथ बहुसंख्यक मुस्लिम युवकों की छेड़छाड़ आम घटना है।

NHRC के मुताबिक आए दिन मिलने वाली धमकियों से घबरा कर 2 पेट्रोल पंप समेत कई और व्यापार भी बंद हुए है। NHRC ने हिंदुओं के साथ हुए कत्ल जैसे अपराधों में भी पुलिस की कार्रवाई को लचर बताया है। एनएचआरसी ने यूपी के डीजीपी और चीफ सिक्रेट्री से 8 हफ्ते में एक्शन टेकन रिपोर्ट मांगी है। इससे पहले एनएचआरसी ने यूपी सरकार को कैराना पलायन के मुद्दे पर नोटिस भी जारी किया था।

आपको बता दें कि बीजेपी सांसद हुकुम सिंह ने दावा किया था कि कैराना में बढ़ते अपराध से और सत्ता संरक्षण के कारण एक खास वर्ग के लोगों को कैराना से पलायन करना पड़ रहा है। उन्होंने इससे जुड़ी एक लिस्ट भी सौंपी थी जिसमें 250 परिवारों के नाम थे।
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week