आचार्य विद्यासागरजी के सामने उठा भोपाल के अत्याधुनिक कत्लखाने का मामला

Sunday, September 4, 2016

;
भोपाल। राजधानी में चातुर्मास कर रहे प्रख्यात जैन संत आचार्यश्री विद्यासागर जी के सामने आज भोपाल में खुलने जा रहे अत्याधुनिक कत्लखाने का मामला उठा। इस संदर्भ में उनके दर्शन करने आए राज्यमंत्री संजय पाठक ने अपनी बात रखी लेकिन दायरे में रहते हुए, अपनी भावनाएं दबा गए। बता दें कि 60 पशुओं वाले स्लाटर हाउस को शिवराज सरकार अत्याधुनिक कत्लखाने में तब्दील करने जा रही है। जिसमें प्रतिदिन 600 पशुओं को कत्ल किया जाएगा। इन पशुओं में गाय भी हो सकतीं हैं। 

आचार्यश्री के दर्शन करने आए प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (स्वतंत्र प्रभार) और उच्च शिक्षा राज्यमंत्री संजय पाठक ने कहा कि स्लॉटर हाउस शहरों के भीतर नहीं होने चाहिए। हालांकि ये बेहद संवेदनशील मुद्दा है और वे इस बारे में बहुत ज्यादा नहीं बोलना चाहते, पर उनका मानना है कि शहरों के बीच कत्लखाने नहीं होने चाहिए। उन्होंने कहा कि वे जल्द ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात करके इस बारे में बात करेंगे। उन्होेने जोड़ा कि वे स्वयं 'ब्राम्हणपुत्र' हैं और उनका मानना है कि इस प्रकार की चीजें होनी ही नहीं चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि एक तरफ तो हम गौ को माता के रूप में पूजते हैं और दूसरी तरफ समाज में इस प्रकार की चीजों का भी अस्तित्व है।

बताते चलें कि सीएम शिवराज सिंह चौहान स्वयं आचार्यश्री का स्वागत करने पहुंचे थे परंतु दूसरी ओर यही सरकार भोपाल में अत्याधुनिक कत्लखाने का निर्माण करा रही है। एक ओर अहिंसा और धर्म के साथ कदमताल दिखाई देता है तो दूसरी ओर निरीह पशुओं के कत्ल की बड़ी योजनाएं बन रहीं हैं। गजब तो यह है कि राजनीति के दवाब में धर्म की रक्षा के लिए सड़कों पर उतरने वाले तमाम धर्मरक्षक भी चुप हैं। 
;

No comments:

Popular News This Week