पाकिस्तान में बनाए गए थे उत्तर कोरिया के परमाणु बम

Sunday, September 25, 2016

नई दिल्ली। अमेरिका, उत्तर कोरिया को दुश्मन मानता है लेकिन पाकिस्तान की मदद करता है और आज खुलासा हुआ है कि उत्तर कोरिया और पाकिस्तान आपस में पुराने परमाणु मित्र हैं। इतना ही नहीं पाकिस्तान यह दोस्ती लगातार निभा रहा है। हाल ही में उत्तर कोरिया में हुए परमाणु धमाकों पर संडे गार्जियन ने दावा किया है कि वो बम पाकिस्तान में बनाए गए थे। 

अखबार में विस्तार से इस पर खपर छपी है जिसका शीर्षक है North Korea’s Bomb Made in Pakistan यानि नॉर्थ कोरिया के बम पाकिस्तान में बने थे। अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक ईस्ट एशिया में परमाणु कार्यक्रम पर बारीक और गुप्त रूप से नजर रखने वाले विशेषज्ञों के मुताबिक हाल में उ. कोरिया द्वारा किए गए परमाणु परीक्षण में बम पाकिस्तान में बने थे। अखबार ने विस्तार से रिपोर्ट दी है और दोनों देशों के बीच दशकों पुराने सहयोग का हवाला दिया है। इसेक मुताबिक, पाकिस्तान और उ. कोरिया के बीच 1970 से ही परमाणु हथियारों पर सहयोग चल रहा है लेकिन 1998 में पाकिस्तान द्वारा चगाई में किए गए परमाणु टेस्ट के बाद इसमें तेजी आ गई।

हांगकांग में रहने वाले एक प्रमुख एनालिस्ट के मुताबिक 2005 खत्म होते होते कंप्यूटर मॉडल के जरिए परमाणु परीक्षण से सही नतीजे नहीं मिल रहे थे, तभी से उ. कोरिया की सेना और पाकिस्तान की सेना के बीच सहयोग बढ़ गया। दोनों देशों में सेना के लोग ही परमाणु उपकरणों के उत्पादन और कंट्रोल का जिम्मा देखते हैं। सूत्रों के मुताबिक अक्टूबर 2006 और मई 2009 में उ. कोरिया ने परमाणु परीक्षण किए इसमें उसका साथ दिया पाकिस्तान के सिंध में हैदराबाद स्थित सेंटर के वैज्ञानिकों ने।

इनका कहना है कि पाकिस्तानी सेना ने दिखाया कि परमाणु परीक्षणों को लेकर उसने अब तक जो किया वो शानदार तरीके से किया लेकिन एक दिखावा ये भी किया गया कि पाकिस्तान ने परमाणु हथियार रोधी और आक्रमण सिस्टम विकसित करने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। 1987 में पाकिस्तानी परमाणु वैज्ञानिक ए क्यू खान ने भारतीय पत्रकार कुलदीप नैयर को दिए इंटरव्यू में परमाणु परीक्षण की बात मानी भी थी।

बहरहाल, गार्जियन के इस दावे से एक बार फिर साबित हो गया कि पाकिस्तान और उ. कोरिया के बीच परमाणु गठजोड़ के कयासों में कुछ सच्चाई जरूर है। अरसे से दोनों देशों के बीच परमाणु समझौते के आरोप लगते रहे हैं। कहा जाता है कि पाकिस्तान ने ही उ. कोरिया को परमाणु तकनीक मुहैया कराई है और इसी के आधार पर उ. कोरिया अमेरिका और द. कोरिया को उकसाता रहता है और युद्ध की चुनौती देता है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week