प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वॉर रूम में पहुंचे

Thursday, September 22, 2016

नईदिल्ली। पाकिस्तान के साथ संभावित युद्ध की स्थिति में भारतीय सेना की योजना और भौगोलिक अध्ययन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वॉररूम पहुंचे। यहां मैप और रेत के पुतलों के साथ पीएम मोदी को प्रजेंटेशन दिया गया। 

पीएम मोदी 20 सितंबर की रात देर रात तक वॉररूम में थे। इस दौरान उन्होंने सेना की तैयारियों और योजनाओं पर चर्चा की। पीएम मोदी के साथ इस वॉर रूम में तकरीबन दो घंटे तक उनके साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और तीनों सेनाओं के प्रमुख, थल सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग, वायु सेना प्रमुख अरूप राहा और नेवी चीफ एडमिरल सुनील लंबा वॉर रूम में थे। 

देश के सबसे ताकतवर कंट्रोल रूम में देश के सबसे ताकतवर शख्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वॉर रूम में तमाम खुफिया जानकारी और दुश्मन के ठिकानों के बारे में बताया जा रहा था। प्रधानमंत्री के सामने एक बड़े टेबल पर बाकायदा पाकिस्तान के अहम् ठिकानो के नक्शे रखे गए। नक्शे पर दुश्मन के ठिकानों की लोकेशन बताने के बाद सेंड मॉडल यानि रेत से बने मॉडल के जरिए दुश्मन के हूबहू ठिकानों को सामने रखा गया। तीनो सेनाओं के प्रमुखों ने बारी-बारी से पीएम को किसी ऑपरेशन की सूरत में सेना कैसे इन ठिकानों पर कार्रवाई करेगी, इसकी रूपरेखा बताई गई।

सेनाओं से मांगा युद्ध के हालात पर प्लान
जल, थल और वायु सेना के समन्वय और उनकी ताकत की पूरी जानकारी प्रधानमंत्री के सामने रखी गई। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री के सामने एक पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन भी दिया गया। मोदी का वॉर रूम का ये तीसरा दौरा था, इससे पहले वे दो बार वॉर रूम में सेना और सुरक्षा से जुडी अहम जानकारियां ले चुके है लेकिन उस समय हालात अलग थे। उरी में आतंकी हमले के बाद हालात अलग हैं। सूत्रों के मुताबिक, तीनों सेनाओं से युद्ध के हालात पर प्लान मांगा गया है और भारत पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों को मार गिराने के लिए पूरी तैयारी कर रहा है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week