आॅटो रिक्शा से बिना पेट्रोल/डीजल के 10 हजार किलोमीटर की यात्रा पूरी की

नईदिल्ली। भारतीय मूल के इंजीनियर नवीन रबेल्ली ने सौर ऊर्जा से चलने वाली एक ऑटोरिक्शा में भारत से लंदन की 10,000 किलोमीटर की यात्रा पूरी की। उनकी इस यात्रा का उद्देश्य एशिया और यूरोपीय देशों में अक्षय ऊर्जा का इस्तेमाल कर सवारी वाहनों के लिए वैकल्पिक परिवहन समाधानों को लेकर जागरुकता फैलाना था। 

दुनिया के कई हिस्सों में ‘टुक टुक’ के नाम से प्रसिद्ध ऑटो फरवरी में बेंगलुरू से यात्रा पर निकला था। 35 साल के रबेल्ली ब्रिटेन पहुंच गए हैं। वह उम्मीद से पांच दिन बाद पहुंचे क्योंकि पिछले हफ्ते सफर के दौरान फ्रांस में शौचालय जाते हुए उनके साथ चोरी की घटना हुई।

उन्होंने 1,500 डॉलर में डीजल चलित ऑटोरिक्शा खरीदा जिस पर उन्होंने 11,500 डॉलर का अतिरिक्त खर्च कर उसे शून्य कार्बन उर्त्सजन वाले वाहन में बदल दिया। उन्होंने वाहन को ‘तेजस’ नाम दिया। फ्रांस में उनका पासपोर्ट और बटुआ चोरी हो गया था लेकिन उन्होंने सफर जारी रखा।  उन्होंने कहा, ‘‘इस सफर का उद्देश्य एशिया और यूरोपीय देशों में अक्षय उर्जा - सौर एवं विद्युत उर्जा का मिश्रण - का इस्तेमाल कर सवारी वाहनों के लिए वैकल्पिक परिवहन समाधानों को लेकर जागरूकता फैलाना था।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !