मप्र में शिवराज सिंह के भोजनालय खुलेंगे, 10 रुपए में भरपेट भोजन

Wednesday, September 7, 2016

भोपाल। मप्र के 4 बड़े शहरों में शिवराज सरकार भोजनालयों की शुरूआत करने जा रही है। इन भोजनालयों में मात्र 10 रुपए में भरपेट भोजन दिया जाएगा। थाली में दाल, रोटी, सब्जी, पुलाव और अचार होगा। 4 शहरों में सफलता के बाद इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। इसका शुभारंभ पं. दीनदयाल उपाध्याय की 100 वीं जयंती 25 सितम्बर को किया जाएगा और इसके लिए बजट 'दीनदयाल सहकारी थाली योजना' के तहत आवंटित किया जाएगा। 

प्रदेश सरकार द्वारा यू तो गरीबों को 1 रुपए किलो गेहूं, चावल और नमक देने की योजना संचालित की जा रही है। इसका उनके द्वारा भरपूर फायदा उठाया जा रहा है लेकिन जब यही ​गरीब महानगरों में किसी काम से आते हैं तो इन्हें सस्ता भोजन नहीं मिल पाता। इसलिए यह योजना शुरू की जा रही है ताकि अपने घर के बाहर भी इन्हें सस्ता भोजन उपलब्ध हो सके। फिलहाल हर शहर में केवल एक भोजनालय होगा। बाद में इन्हें बढ़ाकर 5-5 किया जाएगा जिसमें सुबह-शाम गरीबों को भरपेट भोजन मात्र 10 रुपए में कराया जाएगा। 

शासन द्वारा शुरू की जा रही इस योजना में गरीबों को दाल, रोटी, सब्जी, पुलाव और अचार दिया जाएगा। हालांकि शुरुआती दौर में महंगाई का असर दिखाई देने की वजह से दाल की जगह सब्जी परोसने पर विचार किया जा रहा है। चार शहरों में शुरू होने के बाद इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। 

दीनदयाल सहकारी थाली योजना से सेवाकार्य करने वाले लोगों को जोड़ा जा रहा है। योजना का संचालन सहकारी संस्था बनाकर किया जाएगा। समाजसेवा में लगे लोगों को भी इस योजना से जोडऩे का काम किया जा रहा है जिसमें इन लोगों से जनसहयोग लिया जाएगा। योजना के संचालन के लिए स्थल की उपलब्धता शासन द्वारा कराई जाएगी। सहकारी संस्था गठित होने पर फेडरेशन बनाया जाएगा जिसमें जिला सहकारी संस्थाओं से निर्वाचित होकर आने वाले प्रतिनिधि इसमें पदाधिकारी होंगे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं