RGPV अब बीई नहीं बीटेक की डिग्री देगा

Monday, August 29, 2016

;
भोपाल। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा बीई की डिग्री के स्थान पर विद्यार्थियों को बी-टेक (बेचलर इन टेक्नॉलाजी) की डिग्री प्रदान की जायेगी। इसके लिए विश्वविद्यालय की विद्वत परिषद की बैठक में प्रस्ताव लाया जायेगा। यह जानकारी आज मंत्रालय में तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दीपक जोशी ने विभागीय समीक्षा बैठक में दी।

श्री दीपक जोशी ने विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतिष्ठित औद्योगिक इकाइयों में 6 माह अवधि की इन्टर्नशिप के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। श्री जोशी ने विद्यार्थियों को सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से जबलपुर, इंदौर, सागर, ग्वालियर, उज्जैन स्थित नोडल सेंटर पर स्टाफ बढ़ाने के निर्देश भी दिए।

बताया गया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अवधारणा के अनुरूप विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों को रोजगारोन्मुखी बनाने की कार्यवाही की जा रही है। विश्वविद्यालय की प्रक्रियाओं को पारदर्शी बनाने के लिए ऑन लाइन डिजिटल मूल्यांकन प्रक्रिया अपनायी जा रही है। विश्वविद्यालय में खेल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए इंडोर तथा आउटडोर स्टेडियम का निर्माण करवाया जा रहा है। विद्यार्थियों की समस्या समाधान के लिए प्रतिदिन 12 से 1.30 बजे तक विशेष सेल कार्यरत रहेगा। प्रत्येक मंगलवार को जन-सुनवाई की व्यवस्था भी की जा रही है। विद्यार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए बॉयो-मेट्रिक प्रणाली स्थापित की जायेगी। सितंबर से आरंभ होने वाली इस स्व-चालित उपस्थिति व्यवस्था से उपस्थिति की जानकारी अभिभावकों को भेजी जायेगी।

प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश के कॉलेज देश के प्रथम बीस अधिमान्य कॉलेजों में सम्मिलित हों, इसके लिए विश्वविद्यालय तथा विभाग निरंतर प्रयासरत है।
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week