POK में मुआवजा बांटेगी भारत सरकार: मोदी का बड़ा फैसला

Thursday, August 25, 2016

नई दिल्ली। कश्मीर में दखल दे रहे मियां नवाज शरीफ के लिए झन्नाटेदार खबर है। भारत सरकार ने फैसला किया है कि अब वो पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भी आतंकवाद पीड़ितों को मुआवजा बांटेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस फैसले की पूरे देश में तारीफ हो रही है। इस तरह से गुलाम कश्मीर के नागरिकों को अहसास रहेगा कि वो भारतीय हैं और भारत उनकी मदद कर रहा है। साथ ही विवादित कश्मीर में भारत का दखल बढ़ जाएगा। 

फैसले की जानकारी देते हुए पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि आतंकवाद पीड़ितों के लिए मुआवजे की रकम बढ़ाई जाएगी। उन्होंने जोड़ा कि यह मुआवजा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के लोगों के लिए भी है। पाक की ओर से होने वाली गोलीबारी में हुई मौतों के लिए मुआवजे की मांग काफी लंबे समय से हो रही थी। 

पांच लाख रुपये का मुआवजा
कैबिनेट ने गोलीबारी में मारे गए लोगों के परिवारवालों को पांच लाख रुपये का मुआवजा देने का फैसला किया है। पाकिस्तान की ओर से 220 किलोमीटर की अंतरराष्ट्रीय सीमा और 770 किलोमीटर की नियंत्रण रेखा पर लगातार गोलीबारी होती रहती है। हर साल इस गोलीबारी में औसतन 50 लोग मारे जाते हैं। राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने ये भी बताया कि फायरिंग में घायल होने के कारण 50 फीसदी अपंगता की स्थिति में भी यह मुआवजा दिया जाएगा। 

नक्सली हिंसा पीड़ितों को भी पांच लाख मुआवजा
इसके साथ ही नक्सली हिंसा और सांप्रदायिक हिंसा में मारे जाने वालों के परिवार को मिलने वाले मुआवजे में भी बढ़ोत्तरी की गई है। मुआवजे की यह राशि बम और बारूदी सुरंगों के धमाके के पीड़ि‍तों को भी मिलेगी। मुआवजा राशि को बढ़ाकर तीन लाख रुपये से पांच लाख रुपये कर दिया गया है। यह राशि केंद्रीय योजना एसआरई स्कीम के तहत मिलने वाली एक लाख रुपये की मुआवजा राशि से अलग होगी। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं