L&T India में पीएफ घोटाला: कर्मचारियों का पैसा खुर्दबुर्द - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

L&T India में पीएफ घोटाला: कर्मचारियों का पैसा खुर्दबुर्द

Sunday, August 21, 2016

;
भोपाल। सीमेंट कंपनी Larsen & Toubro: L&T India के सवा सौ कर्मचारियों के पीएफ का पैसा खुर्दबुर्द कर देने का मामला सामने आया है। यह घोटाला कंपनी के ही एक पुराने कर्मचारी ने किया है। जिसने फर्जी साइन करके कर्मचारियों का पैसा 17 अलग-अलग बैंक खातों में ट्रांसफर करवा दिए। क्राइम ब्रांच ने लंबी जांच के बाद धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज किया है।

एएसपी क्राइम ब्रांच शैलेंद्र सिखरवार के अनुसार दिल्ली निवासी के. रामकृष्णन एलएनटी कंपनी में सेंट्रल अकाउंटेंट व ऑडिट मैनेजर हैं। उन्होंने बताया कि कंपनी को पीएनजी का प्रोजेक्ट मिला था। कंपनी ने भोपाल के पास स्थित मंडीदीप जिला रायसेन में मार्च 2010 में काम शुरू किया। प्रोजेक्ट के 121 कर्मचारियों का कंपनी ने पीएफ खाता खुलवाया था। तीन साल बाद जुलाई 2013 में प्रोजेक्ट समाप्त हो गया। 

कंपनी ने कर्मचारियों के पीएफ के संबंध में पीएफ कार्यालय को एक पत्र लिखा। वहां से बताया गया कि कर्मचारियों का पीएफ 11 लाख 81 हजार 824 रुपए 17 बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिया गया है। क्राइम ब्रांच को शिकायत मिलने के बाद जांच में सामने आया कि कंपनी के पूर्व कर्मचारी ब्रजेश रघुवंशी ने फर्जी साइन बनाकर यह रकम हड़प ली। क्राइम ब्रांच ने संबंधित बैंक और पीएफ ऑफिस से मामले से जुड़े कागजात और जानकारी मांगी है।

मैनेजर के किए थे फर्जी साइन
प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि बैंक में कर्मचारियों की पीएफ रकम निकालने के लिए कंपनी के मैनेजर अनूप शर्मा के साइन का उपयोग किया गया। जांच में साइन फर्जी पाए गए। खाते पर दो लोगों के साइन होते हैं। इसमें अनूप और ब्रजेश के साइन होकर ही खातों का संचालन होता था। ऐसे में ब्रजेश ने अनूप के फर्जी साइन बनाकर धोखाधड़ी की।
;

No comments:

Popular News This Week