देशभर के अच्छे अफसर मोदी के हाथों सम्मानित किए जाएंगे

Sunday, August 28, 2016

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को लागू कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे काबिल नौकरशाहों/ आईएएस अफसरों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मानित करेंगे। इनमें केंद्र और राज्य सरकारों में कार्यरत नौकरशाह शामिल हैं।

कार्मिक मंत्रालय ने इस सम्मान के लिए पांच योजनाओं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, स्टार्ट अप इंडिया/स्टैंड अप इंडिया और राष्ट्रीय ई-मंडी योजना को शामिल किया है। मंत्रालय ने बताया कि चयनित नौकरशाहों को 21 अप्रैल को लोक सेवा दिवस के मौके पर सम्मानित किया जाएगा।

इनके अतिरिक्त केंद्र और राज्य सरकार की संस्थाओं और ऐसे जिलों को भी सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने पर्यावरण संरक्षण, आपदा प्रबंधन, जल संरक्षण, ऊर्जा, शिक्षा और स्वास्थ्य आदि क्षेत्रों में उल्लेखनीय पहल की है। पुरस्कृत संस्थाओं को अपनी पहल को आगे बढ़ाने के लिए 10 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

संस्थाओं के चयन के लिए कम से कम उपसचिव स्तर के केंद्र सरकार के दो अधिकारियों का दल मौके पर कार्य का निरीक्षण कर रिपोर्ट देगा। प्रशासनिक सुधार एवं जन शिकायत विभाग के सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी इस रिपोर्ट पर फैसला लेगी। इसके बाद वह कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाली अधिकार प्राप्त कमेटी को अपनी सिफारिश सौंपेगी। प्रधानमंत्री इस पर अंतिम मुहर लगाएंगे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week