प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डिजिटल कैबिनेट: सरकार के सारे मंत्री एक एप पर - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डिजिटल कैबिनेट: सरकार के सारे मंत्री एक एप पर

Monday, August 1, 2016

;
नईदिल्ली। पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपने तमाम मंत्रियों को एक साथ एक एप पर जोड़ लिया है। अब कम्यूनिकेशन के लिए किसी दूसरे तरीके की जरूरत नहीं और किसी एक विषय पर रायशुमारी के लिए या सभी मंत्रियों को एक साथ दिशा निर्देश देने के लिए मोदी को दूसरा कोई विकल्प नहीं तलाशना होगा। 

21 जुलाई को प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी मोबाइल एप्लीकेशन पर मंत्रियों के प्राइवेट ग्रुप को मैसेज भेजा। इनमें से बहुतों ने तुरंत जवाब दिया। इनमें स्मृति ईरानी, जितेंद्र सिंह, हरसिमरत कौर बादल और राजीव प्रताप रूडी शामिल है। इस बारे में अब एक विस्तृत प्लान बना लिया गया है। ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डिजिटल कैबिनेट है, जो नमो ऐप पर माई नेटवर्क सेक्सन में है। हालांकि यह आम लोगों को नहीं दिखता। इसके जरिए मंत्री प्रधानमंत्री के साथ आइडिया और कार्यक्रमों को लेकर स्वतंत्र तरीके से बातचीत करते हैं। 

प्रधानमंत्री की योजना नमो ऐप पर इसी तरीके के और प्राइवेट ग्रुप बनाने की है। इनमें खिलाड़ियों, टेक्नोक्रेट और कृषि विशेषज्ञों को जोड़ा जाएगा। रियो ओलंपिक के लिए खिलाड़ियों के साथ मीटिंग में प्रधानमंत्री इस विचार को साझा किया और नमो ऐप पर प्राइवेट ग्रुप में जुड़ने को कहा। 

अधिकारियों के मुताबिक नमो ऐप पर प्रधानमंत्री दो ग्रुप में बेहद सक्रिय रहते हैं। इनमें से एक पार्टी से जुड़ा है। ये ग्रुप हमारे सर्वर पर हैं और बहुत सुरक्षित हैं। प्रधानमंत्री चाहते हैं कि गरीबों के लिए बनाई गई योजनाओं को आसान तरीके से जनता को बताया जाए। और इसके लिए हो सके तो स्कीम्स को लेकर हेल्पलाइन भी बनाई जाए। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'सरकार को लगता है कि बहुत सारे लोगों को इन योजनाओं के बारे में नहीं पता है।'
;

No comments:

Popular News This Week