भारत के शिक्षामंत्री ने नेहरू-पटेल को शहीद बताया

Tuesday, August 23, 2016

भोपाल। भाजपा और संघ के कार्यकर्ता इतिहास का काफी ज्ञान रखते हैं। कई ऐसे-ऐसे प्रसंग खोदकर निकाल जाते हैं जो किसी किताब में दर्ज नहीं होते लेकिन भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं भारत के शिक्षामंत्री प्रकाश जावड़ेकर का ज्ञान देखिए। उन्होंने भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल को शहीद बता दिया। जावड़ेकर कहते हैं कि नेहर-पटेल आजादी के लिए फांसी पर झूल गए। 

प्रकाश जावड़ेकर तिरंगा यात्रा लेकर मप्र के छिंदवाड़ा जिले में पहुंचे थे। जावड़ेकर ने भाषण के दौरान कहा कि पंडित नेहरू और सरदार पटेल शहीद थे। इतना ही नहीं उन्हें स्वाधीनता की लड़ाई में फांसी की सज़ा भी हुई थी। उन्होंने अपने भाषण में कई शहीदों के नाम लिए। ऐसे शहीदों के नाम लेते हुए उन्होंने कहा कि इन लोगों को फांसी की सजा हुई थी।

उन्होंने फांसी की सजा प्राप्त करने वाले क्रांतिकारियों में नेताजी सुभाषचंद्र बोस का नाम भी लिया। याद दिला दें कि नेहरू-पटेल आजादी के बाद भी जिंदा थे। वो स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे, शहीद नहीं थे। उन्होंने ही भारत की पहली लोकतांत्रिक सरकार बनाई थी और सुभाषचंद्र बोस की मौत आज भी रहस्य बनी हुई है। सरकारी दस्तावेजों में उनकी मौत एक हवाई दुर्घटना में होना दर्ज है। अंग्रेजों ने उन्हें फांसी नहीं दी थी। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week