करोड़पति हो गए मोदी, पढ़िए कितनी प्रॉपर्टी है प्रधानमंत्री के पास - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

करोड़पति हो गए मोदी, पढ़िए कितनी प्रॉपर्टी है प्रधानमंत्री के पास

Tuesday, August 23, 2016

;
नई दिल्ली। नरेन्द्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री हैं। देश का हर नागरिक उनके बारे में जानना चाहता है। ये तो सब जानते हैं कि मोदी एक सन्यासी जीवन बिता रहे हैं। उनके ऊपर परिवार का कोई बोझ नहीं है। उनका कोई कारोबार नहीं चलता अत: आय का कोई साधन भी नहीं है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि मोदी अपनी सीमित आय में काफी बड़ी बचत कर लेते हैं। वो टैक्स बचाने वाली योजनाओं में निवेश करते हैं। सांसद हैं अत: इनकम टैक्स भी नहीं लगता। इसके चलते मोदी करोड़पति हो गए हैं। 

हाल ही में एक आरटीआई के जवाब में पीएम मोदी की आय के बारे में pmindia.gov.in पर जवाब दिया गया है। पीएम मोदी की आय और उनके पास कितनी प्रॉपर्टी, गहने, बैंक खातों में कितनी रकम, एनएससी, बैंक बैलेंस हैं इस सबका पूरा बही-खाता वहीं दिया गया है। 31 मार्च 2016 तक पीएम मोदी की पूरी संपत्ति, ऐसेट, इनकम की जानकारी दी गई है। 

नगदी/बैंक व एफडी 
pmindia.gov.in पर दिए गए ब्यौरे के मुताबिक सबसे पहले पीएम मोदी की के पास कितना कैश है इसका खुलासा किया गया है। इसके मुताबिक 31 मार्च 2016 तक पीएम मोदी के पास 89,700 रुपये का कैश था। वहीं इसी तारीख तक उनके पास 2 लाख 09 हजार 296 रुपये का बैंक बैलेंस था जोकि गांधीनगर में एसबीआई की एनएससीएच शाखा में मौजूद है। इसी खाते में बैंक एफडीआर और एमओडी बैलेंस 51 लाख 27 हजार 428 रुपये है।

टैक्स बचाने वाली योजनाओं में निवेश
आगे देखें तो पता चलता है कि पीएम मोदी भी निवेश करने में यकीन रखते हैं और उन्होंने निवेश के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड को चुना है। उन्होंनें 25-01-2012 को एलएंडटी के टैक्स सेविंग इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड में निवेश किया है और इसमें 20,000 रुपये लगा रखे हैं। वहीं इसके अलावा उनके पास नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी एनएससी हैं जो कुल 3 लाख 28 हजार 106 रुपये की हैं. इसके साथ ही पीएम मोदी के पास 1 लाख 99 हजार 031 रुपये करीब 2 लाख रुपये की जीवन बीमा पॉलिसी हैं।

गोल्ड भी है
इस जानकारी में एक रोचक बात भी है कि पीएम मोदी के पास सोने की ज्वैलरी भी है जिसमें से उनके पास 4 सोने की अंगूठियां हैं जिनका वजन करीब 45 ग्राम है. इस समय पीएम मोदी के पास 1 लाख 27 हजार 645 रुपये की ज्वैलरी है और ये इन्हीं चारों अंगूठियों की कीमत हैं।

रायल्टी से भी कमाते हैं 
इसके आगे कॉलम 8 में पीएम मोदी के पास जो अन्य एसेट्स हैं उनके बारे में जानकारी दी गई है. इसके तहत दी गई जानकारी में पीेेएम मोदी जी के पास 12 लाख 35 हजार 790 रुपये किताब की रॉयल्टी के रूप में आते हैं। तो कुल मिलाकर देखा जाए तो 9वें कॉलम में उनकी ग्रॉस वैल्यू दी है जो 73,36,996 रुपये बैठती है यानी 73 लाख 36 हजार और 996 रुपये।

ना कार ना लोन 
हालांकि इस खुलासे में एक चौंकाने वाली बात भी है हमारे पीएम मोदी के पास खुद की कोई गाड़ी नहीं है और उनके ऊपर कोई लोन भी नहीं हैं.

प्रॉपर्टी में भी निवेश 
ये तो हुई पीएम मोदी के पास जो चल संपत्ति है उसका ब्यौरा यहां दिया गया है. लेकिन पीएम मोदी के एसेट्स की सूची यहां खत्म नहीं होती है। उनके पास कुछ अचल संपत्ति भी हैं जिनमें ज्वॉइंट संपत्ति को शामिल किया गया हैं. एग्रीकल्चर ऐसेट यानी एग्रीकल्चर लैंड, नॉन एग्रीकल्चर लैंड और कमर्शियल बल्डिंग के नाम पर उनके पास कुछ नहीं है। रेसीडेंशियल बिल्डिंग के नाम पर पीएम मोदी के पास गांधीनगर के सेक्टर 1 में प्लॉट नंबर 401/ए का एक चौथाई हिस्सा है। ये संपत्ति पीएम मोदी ने 25 अक्टूबर 2002 को ली थी और उस समय इस प्रॉपर्टी की कीमत 1 लाख 30 हजार 488 रुपये थी। इसके बाद इस प्लॉट पर जो निवेश किया गया उसकी कुल वैल्यू 2 लाख 47 हजार 208 रुपये बताई गई है।

करोड़पति हो गए नरेन्द्र मोदी
इसके अलावा pmindia.gov.in पर जो पीएम मोदी की कुल मार्केट वैल्यू बताई गई है वो कुल मिलाकर 1 करोड़ रुपये है और इसी को मिलाकर पीएम मोदी की कुल वैल्यू 1 करोड़ रुपये बताई गई है।
;

No comments:

Popular News This Week