अध्यापकों की अंशदायी पेंशन कटौती अब कोषालय से कराने का निर्णय - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

अध्यापकों की अंशदायी पेंशन कटौती अब कोषालय से कराने का निर्णय

Wednesday, August 10, 2016

;
मंडला। अध्यापक सम्वर्ग को लागू अंशदायी पेंशन योजना में 15-16 महीने से अंशदान अध्यापकों के प्रान खाते में जमा न होने से मचे बवाल के चलते अब अध्यापकों की अंशदायी कटौती राज्य शासन के कर्मचारियों की तर्ज पर कोषालय से किये जाने का निर्णय लिया गया है। अध्यापकों के मृत्यु केस में जमा राशि का वर्षों से भुगतान नहीं हो रहा था। उसका भी सरलीकरण कर दिया गया है। 1 जनवरी 2016 के बाद के मृत्यु केस का निपटारा जिला स्तर से ही ऑनलाइन किया जायेगा। 

एन.एस.डी.एल.के अधिकारियों ने दावा किया है कि अधिकतम 10 दिनों के अंदर उत्तराधिकारी के खाते में राशि जमा हो जायेगी। 16 माह से शिक्षा विभाग के अध्यापकों का और 14 माह से ट्रायवल विभाग के अध्यापकों का अंशदान जमा न होने के मामले का भी पटाक्षेप कर दिया गया। आयुक्त लोक शिक्षण द्वारा 668 करोड़ और आयुक्त आदिवासी विकास द्वारा 20 करोड़ की राशि एन.एस.डी.एल. में जमा कराई गई है य​द्दपि यह राशि पर्याप्त नहीं है। अंशदायी पेंशन योजना मे व्याप्त विसंगति के निराकरण के लिए आज आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय  भोपाल में बैठक आयोजित की गई। 

बैठक में एन.एस.डी.एल. मुम्बई से एक्जीक्यूटिव वाईस प्रेसीडेंट चंद्रशेखर तिलक उनके सहयोगी हेन्गडे जी, आयुक्त लोक शिक्षण नीरज दुबे , मुख्य मंत्री के वित्त सलाहकार मनोज श्रीवास्तव,सहायक संचालक एच.एस.एस.रिजवी श्री धोटे  अध्यापक प्रतिनिधि के रूप में डी के सिंगोर और नरेंद्र त्रिपाठी उपस्थित थेL बैठक का आयोजन 26 जुलाई को राज्य अध्यापक संघ के संरक्षक मुरलीधर पाटीदार की अगुवाई में आयुक्त लोक शिक्षण को ज्ञापन सौंपनें के तारत्म्य में लिया गया था। बैठक में राज्य अध्यापक संघ के प्रतिनिधियों ने छोटे बड़े सारे मुद्दे जो अंशदायी पेंशन से जुड़े थे एन.एस.डी.एल.और लोक शिक्षण अधिकारियों के मध्य रखी जिसमें ऐरियर्स में भी अंशदान की कटौती, ट्रायवल की भाँति एजुकेशन में भी मीसिंग समायोजन का पत्र जारी करने,वार्षिक वेतन पर्ची में कटौती विवरण दर्शाने, मंडला के 34 स्कूलों को एजुकेशन से ट्रायवल में करने,सर्व शिक्षा अभियान और माध्यमिक शिक्षा अभियान में कार्य किये अध्यापकों की कटौती जमा विसंगति का निराकरण, पूर्व के लगभग 185 मृत्यु केस मामलो को प्रमुखता से जल्द निपटारा, मृत्यु के बाद रिटायरमेंट के बाद और बीच में कूछ राशि निकालनी है तो उसके सम्बन्ध में हिन्दी में विस्तॄत निर्देश जारी करने की माँग रखी।

लगभग सभी मामलों में अधिकारियों का रवैया पूर्णतः सका रात्मक रहा एन.एस.डी.एल.के अधिकारियों ने बताया कि अंशदायी पेंशन लागू होने के 10 वर्षो की सेवा के बाद जमा राशि का 25% राशि पूरी सेवा में 3 बार निकली जा सकती है। राज्य अध्यापक संघ के जिलाध्यक्ष डी के सिंगौर  ने कहा कि अंशदायी पेंशन योजना मामले में राज्य अध्यापक संघ के प्रयासों में बड़ी सफलता मिली है L अध्यापकों के खातों में जो राशि विलम्ब से जमा हुई है उसके ब्याज की राशि के लिये संघ द्वारा दायर   जबलपुर हाई कोर्ट मे दायर याचिका WP 8339/2016 से लड़ाई जारी रहेगी।

डी के सिंगोर 
अध्यक्ष 
राज्य अध्यापक संघ म. प्र. मंडला
;

No comments:

Popular News This Week