अब भोपाल में लाइव टेलीकास्ट होगा आपके गांव/शहर का हर विवाद

Tuesday, August 30, 2016

;
भोपाल। अब पूरा मध्यप्रदेश पुलिस कंट्रोल रूम में लाइव दिखाई देगा। यहां बैठे अफसर हर जिले में होने वाली घटनाओं या कानून व्यवस्था की स्थिति को ना केवल देख सकेंगे बल्कि समय रहते उचित निर्णय लेकर स्थिति को नियंत्रित भी करेंगे। इसके लिए ना तो उन्हें वायरलेस सेट चाहिए और ना ही दूसरे पारंपरिक संसाधन, क्योंकि डायल 100 कैमरों से लेस होगी, जो हर स्थिति को रिकॉर्ड भी करेगी और कंट्रोल रूम को लाइव फीड भी भेजेगी। 

डायल 100 के एफआरवी वाहन पर डोम कैमरे लगाए जा रहे हैं। इस तरह की व्यवस्था करने वाला मध्यप्रदेश देश में पहला राज्य बन गया है। पुलिस ने 51 वाहन तैयार किए हैं। डायल 100  वाहन की छत पर एक बड़ा डोम और तीनों तरफ एक-एक कैमरे लगाए हैं, जो चारों दिशाओं यानी 360 डिग्री का व्यू दिखाएंगे। इस तरह के खास 51 वाहन तैयार किए गए है, जिन्हें अगले महीने से सभी जिलों में भेज दिया जाएगा।

वाहनों में उच्चक्षमता वाले अत्याधुनिक कैमरे हैं, इसलिए ज्यादा ऊर्जा की पूर्ति के लिए वाहन की छत पर सोलर पैनल लगाए गए हैं। इसके अलावा अलग से चार्जिंग प्वाइंट भी बनाए गए हैं, जिससे इस पूरे सिस्टम को चार्ज किया जा सके। कैमरों को वाहन के अंदर से ही ऑपरेट कर जगह विशेष पर जूम कर वहां की स्थिति का जायजा लिया जा सकेगा।

जरूरत पड़ने पर डोम कैमरे की ऊंचाई भी दो से तीन फीट तक रिमोट के जरिए ही बढ़ाई जा सकेगी। इसका फायदा संवेदनशील इलाकों की रैकी करने के लिए भी मिलेगा, साथ ही रात में गश्त करते समय भी। इसमें नाइट विजन कैमरे भी हैं, जिससे अंधेरा होने पर भी गतिविधियां देखी जा सकेंगी। वाहन के चारों ओर फोकस एलईडी लाइट भी लगाई गई हैं।
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week