गुजरात के नए सीएम और डिप्टी सीएम के नाम पर मुहर लगी

Friday, August 5, 2016

;
अहमदाबाद। गुजरात के नए सीएम विजय रुपानी होंगे। प्रदेश के डिप्टी सीएम का पद नितिन पटेल संभालेंगे। विधायक दल की बैठक में विजय रुपानी के नाम पर मुहर लगाई गई। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ऐलान किया कि गुजरात के नए सीएम विजय रुपानी होंगे।

विधायक दल की बैठक में नए सीएम का फैसला किया गया। विजय रुपानी वर्तमान में गुजरात के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष हैं। बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, नितिन गडकरी समेत तमाम बड़े नेता मौजूद रहे। 

क्या कहा नितिन गडकरी ने
नितिन गडकरी ने बताया कि गुजरात सरकार के दस से ज्यादा मंत्रियों ने विजय रुपानी को सीएम पद के लिए और नितिन पटेल को डिप्टी सीएम पद के लिए समर्थन दिया। 

कौन है विजय रूपानी
गुजरात प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष, एबीवीपी के सक्रिय सदस्य रहे विजय रूपानी प्रदेश बीजेपी का जाना-माना नाम हैं। रूपानी राजकोट पश्चिम से विधायक है और संगठन पर अच्छी पकड़ रखते हैं। विजय रूपानी उन नेताओं में से एक हैं जो इमरजेंसी के दौरान जेल भी जा चुके हैं। 

कौन हैं नितिन पटेल :
22 जून 1956 को मेहसाणा के विसनगर में जन्म
पटेल बिरादरी से ताल्लुक रखते हैं और 1990 से विधायक रहने का अनुभव भी है। 
मेहसाणा से विधायक पटेल वर्तमान प्रदेश सरकार में स्वास्थ्य मंत्री हैं और सरकार में नंबर दो की हैसियत रखते हैं। 
पीएम मोदी के साथ-साथ अमित शाह का भी करीबी माना जाता है। 

नितिन पटेल थे क्यों थे सीएम की दौड़ में :
नितिन पटेल गुजरात सबसे बेहतर मुख्यमंत्री पद उम्मीदवार इसलिए भी माने जा रहे थे क्योंकि वे वर्तमान में गुजरात सरकार में सबसे अनुभवी और वरिष्ठ मंत्री भी हैं और वे समय-समय पर गुजरात सरकार के सभी विभागों के मंत्री रह चुके हैं। खबर थी कि एक तरफ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की पहली पसंद गुजरात बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विजय रूपानी थे, वहीं आनंदी बेन पटेल ने नितिन पटेल का नाम सुझाया था और बताया जा रहा है कि गुजरात की आरएसएस इकाई भी नितिन पटेल के पक्ष में थीं।
;

No comments:

Popular News This Week