अतिथि विद्वान के लिए यहां ​आवेदन करें | Apply Here for Guest Lecturer 2016-17 - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

अतिथि विद्वान के लिए यहां ​आवेदन करें | Apply Here for Guest Lecturer 2016-17

Tuesday, August 9, 2016

;
भोपाल। शासकीय महाविद्यालयों में रिक्त पद के विरुद्ध अतिथि विद्वानों द्वारा आमंत्रण के आधार पर व्याख्यान व्यवस्था के लिये केन्द्रीकृत ऑनलाइन आवेदन-पत्र 10 अगस्त से आमंत्रित किये गये हैं। महाविद्यालयों की जन-भागीदारी समिति के सचिव की ओर से 19 अगस्त तक प्रक्रिया निर्धारित की गई है।ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

नई व्यवस्था में आवेदक को अपना पंजीयन किसी एक शैक्षणिक संभाग के लिए करवाना अनिवार्य होगा। पंजीयन के समय आवेदक को सभी दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करवाना होंगे। दो या दो से अधिक विषय में पात्रता रखने वाले भी किसी एक ही संभाग के लिये पंजीयन कर सकेंगे। सम्पूर्ण पारदर्शिता के लिये पंजीकृत आवेदकों की प्रावधिक मेरिट सूची पोर्टल पर प्रकाशित की जायेगी। आवेदकों के दस्तावेज जन-साधारण के अवलोकन के लिये उपलब्ध रहेंगे। इस सूची पर आपत्तियाँ आमंत्रित की जायेगी। जिनके विरुद्ध आपत्तियाँ प्रथमदृष्टया मान्य होंगी, केवल उन्हीं आवेदकों को संबंधित जिले के अग्रणी महाविद्यालय से दस्तावेजों का सत्यापन करवाना होगा। इससे उन्हें आपत्ति निराकरण का अवसर प्राप्त हो सकेगा। इसके बाद अंतिम मेरिट सूची का प्रकाशन विभागीय वेबसाइट/वेब पोर्टल पर होगा। सूची सम्पूर्ण सत्र के लिए मान्य होगी।

न्यूनतम शैक्षणिक अर्हता, मापदंड, अधिभार, श्रेणी की वरीयता का क्रम, अनुभव के अंक, आरक्षित वर्ग को अधिभार, इत्यादि का निर्धारण मार्गदर्शी सिद्धांत की मूल कंडिका 3 एवं उसकी उप-कंडिकाओं के परिपालन में किया जायेगा।

आमंत्रण की प्रकिया तीन चरण में होगी। प्रत्येक चरण के लिये पंजीकृत आवेदकों को महाविद्यालयों की वरीयताएँ निर्धारित समयावधि में पोर्टल में ऑनलाइन दर्ज करना होगी। किसी विषय में उपलब्ध रिक्तियों की अधिकतम संख्या अनुरूप ही महाविद्यालयों के विकल्प उपलब्ध रहेंगें। आमंत्रण प्रक्रिया पूरी तरह मेरिट और आवेदकों द्वारा दी गई वरीयता के अनुसार ही रहेगी। किसी भी चरण में प्रथम वरीयता का महाविद्यालय आंवटित होने की स्थिति में आवेदक को आमंत्रण के आधार पर महाविद्यालय में उपस्थिति देना होगी। ज्वाइन नहीं करने की स्थिति में उसे अगले चरण में शामिल नहीं किया जायेगा।

शैक्षणिक संभाग में विषयवार रिक्त पद की सूची और महाविद्यालयवार रिक्त स्थानों की जानकारी विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगी। संबंधित क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक कार्यालय अथवा महाविद्यालय से भी यह जानकारी प्राप्त की जा सकती है। आवेदक आवश्यक सहायता के लिये आयुक्त कार्यालय के आईटी सेल के दूरभाष क्रमाक 0755-2551698 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

आमंत्रण प्रक्रिया वर्ष 2016-17 के लिए केलेण्डर निर्धारित किया गया है। इसके अनुसार 10 अगस्त तक महाविद्यालयवार रिक्त पदों की जानकारी दर्ज होगी, 10 से 19 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन प्राप्त कर 20 अगस्त को प्रावधिक मेरिट-लिस्ट का वेबसाइट/वेब पोर्टल पर प्रका‍शन होगा, 21 और 22 अगस्त को आवेदन-पत्रों पर आपत्तियाँ प्राप्त कर 22 और 23 अगस्त को आपत्ति निराकरण और 24 अगस्त को अंतिम मेरिट सूची का प्रकाशन किया जायेगा।

प्रथम चरण के लिए 22 से 27 अगस्त शाम 5 बजे तक महाविद्यालयों के विकल्प प्रस्तुत कर 29 अगस्त को आवंटन सूची का प्रकाशन होगा। 30 अगस्त से 1 सितम्बर तक प्रथम चरण महाविद्यालयों का विषयवार मेरिट अनुसार आमंत्रण एवं ज्वाइनिंग के समय दस्तावेजों का सत्यापन तथा पोर्टल पर ज्वाइनिंग की रिपोर्टिंग होगी।

द्वितीय चरण के लिये 3 और 4 सितम्बर को महाविद्यालयों के विकल्प प्रस्तुत कर 6 सितम्बर को आवंटन सूची का प्रकाशन होगा। द्वितीय चरण 7 और 8 सितम्बर को महाविद्यालयों का विषयवार मेरिट अनुसार आमंत्रण एवं ज्वाइनिंग के समय दस्तावेजों का सत्यापन तथा पोर्टल पर ज्वाइनिंग की रिपोर्टिंग होगी।

10 और 12 सितम्बर को तृतीय चरण के लिये महाविद्यालयों के विकल्प प्रस्तुत कर 14 सितम्बर को आवंटन सूची का प्रकाशन और 14 से 16 सितम्बर महाविद्यालयों का विषयवार मेरिट अनुसार आमंत्रण एवं ज्वाइनिंग के समय दस्तावेजों का सत्यापन तथा पोर्टल ज्वाइनिंग की रिपोर्टिंग दर्ज की जायेगी।

अंतिम चरण के आवेदक जिन्होंने किसी महाविद्यालय में ज्वाइन नहीं किया है या फॉलनआउट केस है, उनकी वरीयताएँ लाइव रहेगी। किसी महाविद्यालय में सम्पूर्ण सत्र के दौरान रिक्तियाँ होने पर अंतिम मेरिट सूची के आवेदकों को वेब पोर्टल, ई-मेल/ एसएमएस द्वारा सूचित किया जायेगा।
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें
;

No comments:

Popular News This Week