अनुकंपा नियुक्ति: 7 साल बाद भी मिल सकता है मौका

Sunday, August 21, 2016

;
भोपाल। अनुकंपा नियुक्ति के मामले में सरकार अब संवेदनशील होती नजर आ रही है। सामान्य प्रशासन विभाग में 8 महीने से धूल खा रही एक फाइल फिर से खुल गई है। कहते हैं अगले महीने तक इस पर निर्णय हो सकता है। यदि हो गया तो अनुकंपा नियुक्ति के लिए 7 साल बाद भी आवेदन किया जा सकता है। 

सूत्रों के मुताबिक करीब आठ माह पहले कर्मचारी संगठनों की मांग और मुख्य सचिव की पहल पर अनुकंपा नियुक्ति के लिए समय के बाद आवेदन करने वालों को एक मौका देने का प्रस्ताव तैयार हुआ था। कुछ दिन फाइल चली और फिर सामान्य प्रशासन विभाग में दब गई।

इसको लेकर राज्य कर्मचारी कल्याण समिति के अध्यक्ष रमेशचंद्र शर्मा ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री लाल सिंह आर्य और मुख्य सचिव अंटोनी डिसा को पत्र लिखे और बात भी की। पिछले सप्ताह सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री ने विभागीय समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि अनुकंपा नियुक्ति से जुड़े प्रस्ताव पर वित्त विभाग की राय लेकर इसे कैबिनेट के लिए तैयार करें।

सूत्रों का कहना है कि वित्त विभाग को इस पर आपत्ति नहीं है। सूत्रों का कहना है कि अगले सप्ताह विभाग प्रस्ताव का मसौदा तैयार करके वित्त विभाग को भेजेगा। सात साल के भीतर करना होता है आवेदन सूत्रों के मुताबिक अनुकंपा नियुक्ति के लिए आवेदक को सात साल के भीतर आवेदन करना होगा। इसके बाद हुए कई आवेदन निरस्त हो चुके हैं। कर्मचारी संगठनों ने मानवीय आधार पर एक बार फिर मौका देने की मांग रखी थी।
;

No comments:

Popular News This Week