पेट्रोल 3.38 और डीजल 2.67 महंगा हुआ - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

पेट्रोल 3.38 और डीजल 2.67 महंगा हुआ

Wednesday, August 31, 2016

;
भोपाल। तेल कंपनियों ने एक बार फिर डीजल और पेट्रोल के भाव बढ़ा दिये है। बढ़े हुये भाव बुधवार की आधी रात से लागू हो जायेंगे। पेट्रोल के दाम जहां 3.38 रूपए बढ़ा दिये गये है तो वहीं डीजल भी 2.67 पैसे बढ़ गया है। इससे पहले 15 अगस्‍त को तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में एक रुपए और डीजल की कीमत में दो रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी। वहीं 16 जून को पेट्रोल के दाम पांच पैसे प्रति लीटर व डीजल के 1.26 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए गए थे। एक मई से चार बार की वृद्धि में पेट्रोल के दाम 4.52 रुपये लीटर और डीजल के 7.72 रुपये लीटर बढ़े हैं। 

मालूम हो कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत करीब 7 डॉलर प्रति बैरल बढ़ गई है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत पेट्रोलियम नियोजन और विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) के आंकड़ों के अनुसार भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की रुपए के संदर्भ में इस अवधि के दौरान 2,723 रुपए से बढ़कर 3,159 रुपए प्रति बैरल हो गई। अगस्‍त में दो बार अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी होने के बाद सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की थी। 

भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कीमत 28 जुलाई के 40.73 डॉलर प्रति बैरल से बढक़र 10 अगस्त तक 47.14 डॉलर प्रति बैरल हो गई थी जो कि कच्चे तेल कि कीमतों में करीब 7 डॉलर प्रति बैरल की वृद्धि दर्शाता है। पेट्रोल और डीजल के दाम पहले दो बार गिराये गये थे और इसके बाद उपभोक्ताओं को यह लगने लगा था कि अब इनके दामों में बढ़ोतरी नहीं होगी, लेकिन तेल कंपनियों ने उपभोक्ताओं की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।
;

No comments:

Popular News This Week