भाजपा के 2 मुख्यमंत्रियों की विदाई सुनिश्चित

Wednesday, August 31, 2016

नईदिल्ली। भाजपाई मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन के बाद अब भाजपा के 2 मुख्यमंत्रियों की विदाई तय हो गई है। पहले हैं गोवा के सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर और दूसरे नंबर पर आ गए हैं छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह। अगले विधानसभा चुनाव इनके नेतृत्व में नहीं होंगे। प्रयास यह भी किए जा रहे हैं कि जल्द से जल्द दोनों को बदल दिया जाए। 

उधर, गोवा के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर भी कोई छाप छोड़ने में कामयाब नहीं हुए हैं। वहां भी 2017 में विधानसभा चुनाव होने हैं। वहां भाजपा को कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी से चुनौती मिलेगी। बताया जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को गोवा की कमान इसी कवायद में सौंपी गई है। जल्द ही वह गोवा जाकर प्रदेश सरकार के कामकाज की समीक्षा कर भाजपा अध्यक्ष को अपनी रिपोर्ट देंगे। उसके बाद पार्टी आलाकमान पारसेकर पर कोई निर्णय लेगा। 

छत्तीसगढ़ में भी रमन की जगह आदिवासी चेहरे को आगे करने की रणनीति बन सकती है। रमन सिंह ने भाजपा नेता के रूप में लंबे समय तक मुख्यमंत्री बने रहने के मामले में पीएम मोदी के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया है। मगर 2018 के विधानसभा चुनाव में उनके नेतृत्व में भाजपा को जीत मुश्किल लग रही है। लंबे समय तक पद पर रहने के कारण छत्तीसगढ़ में रमन सिंह विरोधी रुझान बताया जा रहा है। लोकसभा चुनाव 2019 से पहले भाजपा नेतृत्व अपनी एक भी सरकार गंवाने के पक्ष में नहीं है। इससे कांग्रेस को लोकसभा चुनाव के लिए संजीवनी मिल सकती है। इसीलिए पार्टी ने मुख्यमंत्रियों के कामकाज की समीक्षा करने के साथ कमजोर कड़ी को दुरुस्त करने की कवायद शुरू कर दी है। 

इस कवायद में जल्द ही राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को भी कार्यप्रणाली में सुधार लाने की नसीहत दी जाएगी। खुद अमित शाह मध्य प्रदेश जाकर वहां चल रहे खटपट को दूर करने का प्रयास किया है, यदि यह खटपट कम नहीं हुई तो शिवराज सिंह के नाम पर भी विचार होगा। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week