भारत के सबसे धनवान मंदिर से 186 करोड़ का गोल्ड गायब

Tuesday, August 16, 2016

नईदिल्ली। देश के सबसे अमीर मंदिर यानी केरल के पद्मनाभस्वामी मंदिर से 186 करोड़ के सोने के बर्तन गायब हैं। इसका कोई हिसाब नहीं मिल रहा है। यह खुलासा किया है पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) विनोद राय ने। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर मंदिर का ऑडिट किया था।

कैग विनोद राय ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपी 1000 पेज की रिपोर्ट में लिखा है कि मंदिर में 1166 सोने के बर्तन होने चाहिए लेकिन वर्तमान में सिर्फ 397 ही सोने के बर्तन मौजूद हैं। यानी 769 सोने के बर्तन ग़ायब हो गए हैं। उन्होंने कहा है कि इस मामले की विस्तृत जाँच की जानी चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि मंदिर में मौजूद हर सामग्री जैसे बर्तनों और पात्रों के लिए सीरियल नंबर दिए गए हैं।

बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि आंकड़ों के हिसाब से मंदिर में पत्थर क बने लॉकर में लगभग 1988 सोने के बर्तन होने चाहिए थे। पर जांच में पता चला कि 822 सोने के बर्तनों को गलाकर गहने बना दिए गए। इसके बाद करीब 1166 सोने के बर्तन मंदिर में होने चाहिए थे। लेकिन विशेषज्ञों ने जांच के बाद पाया कि मंदिर में सिर्फ़ 397 बर्तन ही शेष हैं।

रिपोर्ट में ये भी दर्ज है कि मंदिर में 14.18 लाख रुपये का सोना और चांदी नादवारव रजिस्टर में दर्ज नहीं है जो कि गैरकानूनी है। मंदिर के ट्रस्ट पर 1970 में भी गैरकानूनी तरीके से 2.11 एकड़ जमीन को बेचने का आरोप लगा था। रिपोर्ट में मंदिर के खर्चों में अचानक हुई वृद्धि को भी असामान्य बताया गया है। गौरतलब हो कि पद्मनाभस्वामी मंदिर में मौजूद सोना, चांदी और हीरों की कीमत एक लाख करोड़ रुपये बताई गई है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week