जबलपुर में बाढ़ के हालात, बरगी के 15 गेट खुले

Sunday, August 7, 2016

;
जबलपुर। जबलपुर शहर में बाढ़ के हालात बन गए हैं। कई इलाकों में पानी भर गया है। पिछले 50 घंटों से लगातार हो रही बारिश के चलते बरगी बांध के 15 गेट खोल दिए गए हैं। 1 लाख 47 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। रात 12 बजे खुले इन दरवाजों का असर संडे को दिनभर नर्मदा किनारे वाले शहरों में दिखाई देगा। 

बरगी बांध के कैचमेंट एरिया में हुई पिछले 48 घंटे की जोरदार बारिश का यह असर हुआ है कि बांध का जलस्तर बढ़कर 421.75 मीटर तक पहुंच गया। बांध का जलस्तर कम करने के लिए अपरान्ह 4 बजे के करीब 9 गेट खोलने पड़े और उसके बाद भी जलस्तर नहीं घटा तो रात में 6 और गेट खोलने पड़े। बांध के 15 गेट खुलने से रात ही जल प्रवाह तेजी से निकला और देखते-देखते नर्मदा का जलस्तर बढ़ गया। 

गेट खुलने का असर शाम 7 बजे से ग्वारीघाट पर दिखने लगा था और रात 12 बजे तक नाग मंदिर तक पानी आ गया था। बरगी बांध से गेट खोलने की प्रक्रिया देखने पहुंचे पर्यटकों ने इस मौके पर आनंद उठाया। 6 दिनों बाद ही बांध के जिन 9 गेटों को खोला गया, उनमें से 70,560 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। उसके बाद रात 12 बजे के करीब बांध के 6 और गेट खोल दिये गए। रात में कुल 15 गेटों से 1 लाख 47 हजार क्यूसेक पानी बांध से छोड़ा जा रहा था। इस समय बांध में एक लाख 70 हजार क्यूसेक पानी की आवक हो रही है ।
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week