टेलगो ट्रेन दिल्ली-मुंबई के बीच दौड़ने को तैयार

Thursday, July 28, 2016

;
नई दिल्ली। हवा से बातें करने वाली मिनी बुलेट ट्रेन अब दिल्ली-मुंबई के बीच दौड़ने को तैयार है। अगसत में इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा। यह 3 चरणों में होगा।  एक अगस्त को टेलगो ट्रेन को दिल्ली-मुम्बई सेन्ट्रल रेलवे स्टेशन के बीच 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से दौड़ा दी जाएगा। वहीं 3 अगस्त को मुंबई सेन्ट्रल-नई दिल्ली के बीच का ट्रायल रन भी 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से ही होगा लेकिन 5 अगस्त को नई दिल्ली- मुम्बई के बीच इस ट्रेन का तीसरा और अंतिम ट्रायल रन 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से किया जाएगा।

सभी रेलवे को जारी किए गए दिशा निर्देश
इसके लिए रेलवे बोर्ड ने दोनों स्टेशनों के बीच पड़ने वाले सभी रेलवे जोन को खत लिख कर ट्रायल से पहले की तैयारी के सभी इंतजाम कर लेने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही टाइम टेबल भी जारी कर दिया है। ट्रायल सफल रहने पर इसके नियमित परिचालन का निर्णय रेलवे बोर्ड लेगा। इससे पहले बरेली-मुरादाबाद और पलवल-मथुरा के बीच ट्रायल रन सफल रहा है। 

9 कोच वाली है टेलगो ट्रेन
स्पेन की यह ट्रेन 9 कोच वाली है। जिसमे एक कोच जनरेटर, एक रेस्टूरेंट कार के अलावा 5 सामान्य एसी चेयर कार और 2 एसी एक्सक्यूटिव क्लास कोच है। हर सामान्य कोच में 35 और एक्सक्यूटिव क्लास कोच में 26 यात्रियों के बैठने की सीट है।  

पैंट्री कार की जगह डाइनिंग कार है
टेलगो ट्रेन में पैंट्री कार की जगह अलग से डाइनिंग कार है। टेलगो ने एक पूरी बॉगी को डाइनिंग कार के रूप में तैयार किया है। इस कोच में जगह जगह डाइनिंग टेबल लगे हैं, जहां यात्री मजे में खाना खा सकते हैं। उन्हें अपने सीट पर बैठे-बैठे खाना खाने की मजबूरी नहीं होगी।

एलईडी स्क्रीन लगे हैं
इस ट्रेन की छत को खास रूप से डिजाइन किया गया। छत के बीचों बीच एलईडी स्क्रीन लगी है। सफर के दौरान यात्री इसका आनंद ले सकेंगे। इस कोच में सुविधायुक्त चेयर लगे हैं।

30 प्रतिशत बिजली की खपत कम होगी
स्पेन की कंपनी का दावा है कि इस ट्रेन में ऊर्जा की काफी कम खपत होगी। इसे लाइट वेट एरोडायनेमिक तकनीक पर तैयार किया गया है। यह कोच फायर प्रूफ व साउंड प्रूफ है। इससे ट्रेन के चलने की आवाज़ यात्रियों के कानों में नहीं गूंजेगी।
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week