भोपाल में सांसद-विधायकों के लिए लक्झरी आवास योजना

Wednesday, July 27, 2016

भोपाल। अपनी तीसरी पारी समाप्त करने जा रहे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मप्र के सांसद एवं विधायकों के लिए सस्ते लक्झरी आवास उपलब्ध कराने हेतु रचना टावर्स आवासी परियोजना का आज शिलान्यास किया। 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हाऊस फॉर आल हमारा लक्ष्य है। प्रदेश सरकार भू-खण्ड के पट्टे वितरित कर रही हैं। जिन पर मकान बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि जनता के मकानों के साथ ही जन-प्रतिनिधियों के लिये भी आवास योजना सराहनीय पहल है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जन-प्रतिनिधि की जिन्दगी का जो सच सामने आता है, वही वास्तविकता नहीं है। उनकी अधिकारिता और जय-जयकार की बातें तो होती हैं लेकिन उनकी तपस्या और परिश्रम की बात सामने नहीं आती है। जनता के स्वागत के लिये सुबह से शाम तक जन-प्रतिनिधियों को कितना श्रम करना पड़ता है, इसकी कल्पना करना भी आसान नहीं है। सार्वजनिक जीवन में कर्म की भट्टी में जन-प्रतिनिधि को तपना पड़ता है। उनकी व्यक्तिगत जिन्दगी समाप्त हो जाती है। रात की नींद, दिन का चैन नहीं रहता। 

उन्होंने कहा कि अत्यंत पीड़ा के साथ कहना पड़ रहा है कि ऐसे कई जन-प्रतिनिधि जब रिटायर होते हैं तो उनके लिये इलाज की व्यवस्था भी कठिन हो जाती है। जिन्दगी बोझ सी बन जाती है। उन्होंने कहा कि इस योजना से जन-प्रतिनिधियों को भोपाल में एक ठिकाना मिल जायेगा। यह अत्यंत प्रसन्नता की बात है कि योजना के लिये भूमि किसी का घर उजाड़ कर नहीं बेहतर ढ़ंग से पुनर्वासित कर प्राप्त की गई है। उन्होंने कहा कि योजना लम्बे समय से लंबित थी, अब योजना निश्चित अवधि में पूर्ण होनी चाहिये।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीताशरण शर्मा ने कहा कि योजना से प्रदेश के जन-प्रतिनिधियों को राजधानी में आवासीय सुविधा उपलब्ध होगी। राज्य मंत्री सहकारिता श्री विश्वास सारंग ने आभार ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि योजना को समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूरा करवाने का प्रयास किया जायेगा। स्वागत उद्बोधन विधानसभा आवास समिति के अध्यक्ष श्री यशपाल सिंह सिसोदिया ने दिया। विधानसभा प्रमुख सचिव श्री ए.पी. सिंह ने बताया कि योजना में दस मंजिला आठ टॉवर निर्मित किये जायेंगे। कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्यमंत्री ने रिमोट का बटन दबाकर योजना का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर उपाध्यक्ष विधानसभा डॉ. राजेन्द्र सिंह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, संसदीय कार्य एवं जल संसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस, पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री श्रीमती ललिता यादव, नेता प्रतिपक्ष श्री बाला बच्चन और वर्तमान और पूर्व विधायक, सांसद उपस्थित थे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week