सऊदी अरब में भूखों मरने की कगार पर 10 हजार भारतीय

Sunday, July 31, 2016

नईदिल्ली। ज्यादा कमाई के लालच में इन दिनों भारतीय नागरिक विदेशों की ओर जा रहे हैं। सऊदी अरब में भारतीय कामगारों की काफी डिमांड रहती है और यहां से हर महीने बड़ी संख्या में कामगार सऊदी अरब जाते हैं परंतु वहां 10 हजार से ज्यादा लोगों को काम से निकाल दिया गया हैं। वो बेरोजगार हो गए हैं और लंबे समय तक बेरोजगार रहने के कारण अब भूखों मरने की कगार पर आ गए हैं। उनके पास खाने के लिए कुछ भी नहीं बचा है। भारत सरकार अब उन्हें खाना मुहैया कराने की तैयारी कर रही है। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक शनिवार को किसी व्यक्ति ने सुषमा स्वराज को ट्वीट कर बताया कि जेद्दा में करीब 800 भारतीय भूखे हैं। कृपया मदद करें। इसके बाद विदेश मंत्री ने भारतीय दूतावास को निर्देश दिया कि वह भोजन की व्यवस्था करें और यह भी सुनिश्चित करें कि कोई हिंदुस्तानी भूखा न रहे। इसके बाद मीडिया में खबरें चलने लगीं तब विदेश मंत्री द्वारा ट्वीट कर यह जानकारी दी गई कि वहां पर 800 नहीं बल्कि 10 हजार से ज्यादा हिंदुस्तानी फंसे हुए हैं। 

विदेश मंत्री हर घंटे मामले पर नजर रखे हुए हैं और उन्होंने विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह को मामला सुलझाने के लिए सऊदी अरब जाने के लिए कह दिया है। जबकि एमजे अकबर कुवैत और सऊदी के अधिकारियों के सामने इस मुद्दे को उठाकर समाधान निकालने में जुटे हुए हैं।

सुषमा स्वराज ने ट्वीट में लिखा, "रियाद में भारतीय दूतावास से कहा गया है कि सऊदी अरब में बेरोजगार हुए भारतीय कामगारों को मुफ्त में राशन मुहैया कराए। एक के बाद एक ट्वीट कर उन्होंने लिखा, "सऊदी अरब और कुवैत में भारी संख्या में भारतीयों से रोजगार छिन गया है। नियोक्ताओं ने बिना तनख्वाह दिए अपनी फैक्ट्रियां बंद कर दीं। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week