अब तो आरटीओ आॅफिस के भीतर बैठने लगे दलाल

भोपाल। आरटीओ आॅफिस से दलाली खत्म करने के लिए तो अब भगवान को ही प्रकट होना पड़ेगा। आरटीओ के बाहर से जिन दलालों को परिवहन विभाग ने पिछले हफ्ते बाहर से खदेड़ने की दिखावटी कार्रवाई की थी, वे अब दफ्तर के अंदर बाबुओं के साथ बैठकर अपनी दुकान चला रहे हैं। रजिस्ट्रेशन शाखा हो, लाइसेंस शाखा या फिर फिटनेस शाखा, सभी जगह एजेंटों की खुलेआम घुसपैठ। रजिस्ट्रेशन शाखा में आने वाले वाहन चालकों को रजिस्ट्रेशन कार्ड देने, स्पीड पोस्ट के लिए लिफाफे पैक करने से लेकर अलमारी से फाइलें निकालने-रखने तक के काम इन्हें के जिम्मे हैं। 

यहां आने वाले वाहन चालकों का कोई भी काम हो, बाबुओं से पहले ये एजेंट डील करते हैं और महज 300 से 500 रुपए के अतिरिक्त चार्ज पर काम करने की पूरी गारंटी दे देते हैं। इतना ही नहीं गाड़ियों की फिटनेस जांच भी ये एजेंट खुद ही कर रहे हैं। परिवहन निरीक्षक के पास तो फाइल सिर्फ चिड़िया बिठाने (साइन) के लिए जाती है।

आरटीओ दफ्तर में चारों तरफ दीवारों लिखा है कि आप कैमरे की नजर में हैं। बावजूद इसके यहां पर दलाल खुलेआम फाइलें एक बाबू से दूसरे बाबू के पास ले जा रहे हैं। सोमवार को पड़ताल में सामने आया कि यहां काम कर रहे बाबूओं ने अपनी सहूलियत के हिसाब से एजेंट तैनात कर रखे हैं, जबकि 7 दिन पहले ही परिवहन आयुक्त डॉ. शैलेंद्र श्रीवास्तव के आदेश के बाद आरटीओ संजय तिवारी ने दलालों को दफ्तर के बाहर खदेड़ा था।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !