पुलिसकर्मियों के वीकली ऑफ़ फिर तल गए

भोपाल। मप्र पुलिस के मैदानी बल को सप्ताह में एक दिन अवकाश की शुरुआत फिलहाल चार महीने टल गई है। पुलिस महकमे ने तय किया है कि उज्जैन में सिंहस्थ संपन्न् होने के बाद "वीकली ऑफ" शुरू होगा। इसके लिए रेंज में पुलिसकर्मियों का रोस्टर आईजी व एसपी तैयार करेंगे। सूत्रों के मुताबिक पुलिस मुख्यालय ने बड़े शहरों के थानों में तैनात बल को साप्ताहिक अवकाश देने का निर्णय लिया था।

दिसंबर में तैयारी को लेकर भेजे गए निर्देश में पहले भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, रीवा, सतना, उज्जैन समेत एक दर्जन शहरों से इसकी शुरुआत होने की बात कही गई थी, लेकिन सिंहस्थ में 25 हजार से अधिक मैदानी बल की तैनाती की जरूरत के चलते ये स्थगित हो गया। सूत्रों का कहना है कि बड़े शहरों के अलावा अन्य स्थानों से भी मैदानी पुलिस बल को दो महीने तक सिंहस्थ में ड्यूटी करना होगी, ऐसे में साप्ताहिक अवकाश लागू करना संभव नहीं होगा। जिन शहरों से पुलिस बल उज्जैन जाएगा, वहां भी थानों के रोज के कामकाज प्रभावित होंगे।

पहले भी हो चुके हैं प्रयास
पुलिसकर्मियों को सप्ताह में एक दिन अवकाश देने का मामला कई वर्षों से विचाराधीन है। इस दिशा में पहल पूर्व डीजीपी एएन सिंह और दिनेश चंद्र जुगरान ने की थी। इसके बाद से कई बार पुलिसकर्मियों को छुट्टी देने की कोशिश की गई, लेकिन विभाग कामयाब नहीं हो सका। बड़े शहर में कुछ दिनों के लिए इसकी शुरुआत की गई, पर बल की कमी के कारण प्रयोग सफल नहीं रहा।

अवकाश पर गंभीर रहें
पुलिस मुख्यालय ने सभी रेंज आईजी व पुलिस अधीक्षकों से कहा है कि आरक्षक से लेकर उप निरीक्षक तक मैदानी पुलिस बल का कर्मी यदि अवकाश के लिए आवेदन देता है तो इस पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करें। यथासंभव उसे छुट्टी देने की कोशिश हो, क्योंकि मैदानी कर्मचारियों पर काम का दबाव ज्यादा है, ऐसे में उन्हें परिवार के साथ समय बिताने या महत्वपूर्ण पारिवारिक मौकों पर अवकाश जरूरी है। पुलिस मुख्यालय की योजना जिला बल को तनावमुक्ति हेतु योग का प्रशिक्षण दिलाने की भी है।

इसलिए जरूरी माना ऑफ
मौत की 446 घटनाएं - दरअसल एक वर्ष में पुलिसकर्मियों की असामयिक मौत की 446 घटनाएं सामने आई हैं। इसमें से दिल के दौरे से 93, लिवर खराबी से 27, कैंसर से 47, ब्रेन हेमरेज से 10 मौतें शामिल हैं। इनके अलावा सड़क दुर्घटनाओं में 80 मौतें हुई हैं। मुख्यालय का मानना है कि बीमारियों की एक वजह काम का अधिक दबाव भी है। हाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी साप्ताहिक अवकाश जल्द शुरू करने पुलिस महकमे को कहा है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !