अतिथि शिक्षक भर्ती घोटाला: संकुल प्राचार्य सस्पेंड

सागर/मप्र। अतिथि शिक्षकों की भर्ती में भी भाई भतीजाबाद और व्यापमं जैसे हालात नजर आने लगे है। एैसा ही मामला सागर जिले की मालथौन ब्लॉक के शासकीय उत्कृष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का सामने आया हैं जहां अतिथि शिक्षक की चयन सूची में फेरबदल करने और चयन प्रक्रिया में अनियमितता बरतने के कारण सागर जिले की मालथौन शासकीय उत्कृष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य डीआर रोहित को कमिश्नर आरके माथुर ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार मालथौन क्षेत्र के प्राथमिक शाला माध्यमिक शाला हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों से संबंधित अतिथि शिक्षकों द्वारा श्री डीआर रोहित संकुल प्रभारी एवं प्राचार्य शासकीय उत्कृष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मालथौन के विरूद्ध शाला प्रबंधन समिति से चयनित अतिथि शिक्षकों के आवेदन पत्र एवं मेरिट सूची संकुल अपने पास रखने तथा संपर्क करने पर ही नाम अनुमोदित कर संबंधित शाला में भेजने, अपात्र एवं अयोग्य व्यक्तियों के नियुक्ति आदेश जारी किये जाने से संकुल क्षेत्र की शैक्षणिक व्यवस्था प्रभावित होने की शिकायत की गयी। 

22 अगस्त 2015 को संयुक्त संचालक, लोक शिक्षण सागर द्वारा संकुल केन्द्र शासकीय उत्कृष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मालथौन पहुंचकर शिकायत की जांच की गयी। उन्होने अपने जांच प्रतिवेदन में यह उल्लेख किया है कि डीआर रोहित संकुल प्राचार्य द्वारा शाला प्रबंध समिति के माध्यम से चयनित एवं रखे गये अतिथि शिक्षकों के आवेदन पत्र एवं मेरिट सूची अनाधिकृत रूप से अपने कार्यालय में परीक्षण एवं अनुमोदन के नाम पर अनाधिकृत रूप से बुलायी गयी, सूची में फेरबदल किया गया, चयन सूची में हस्तक्षेप के कारण तीन शिक्षक विहीन एवं तीस एक शिक्षकीय शालाओं में शिक्षण कार्य प्रभावित होना शालाओं के पैनल में फेरबदल किया गया है। अतिथि शिक्षकों के लिये अपनायी गयी प्रक्रिया में अनियमितताएं हुई है। जांच प्रतिवेदन में और भी कई अनियमितताओं का उल्लेख किया गया है।

  • योगेश सोनी  रहली सागर म.प्र

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !