युवाओं को कलेक्टर बनने के गुर सिखा रहे हैं IAS रोमन सैनी

भोपाल। एक आईएएस सिर्फ अधिकारी होने के अलावा भी बहुत कुछ हो सकता है और जब जब वो अफसरगिरी से बाहर निकलता है, हमेशा पब्लिक का हीरो बन जाता है। जबलपुर के कलेक्टर रोमन सैनी भी समाज के हीरो बन गए हैं।

सैनी साल 2013 से सिविल सर्विस के उम्मीदवारों को मुफ्त ऑनलाइन कोचिंग दे रहे हैं। इस साल उनके 10 स्टूडेंट्स ने अपने इस सपने को सच कर दिखाया। अब रोमन गरीब बच्चों के लिए अन्य कॉम्पिटिटिव एग्जाम का एक मुफ्त ऑनलाइन कोचिंग प्लैटफॉर्म तैयार करना चाहते हैं।

आईएएस अफसर सैनी के ऑनलाइन चैनल 'अनअकैडमी' के यूट्यूब पर 1 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं और इसे हर महीने 10 लाख से ज्यादा लोग देखते हैं। सैनी का कहना है कि उनका चैनल मुफ्त है और ऐक्सेसिबल है। यह खासतौर पर उन 90 प्रतिशत उम्मीदवारों के लिए बनाया गया है जो कोचिंग नहीं ले सकते और प्रतियोगिताओं में पीछे रह जाते हैं।

रोमन सैनी का कहना है कि उनके चैनल पर हिस्ट्री, जिऑग्रफी, पॉलिटी, आर्ट ऐंड कल्चर, इन्वाइरनमेंट, इकॉलजी, बायोडायवर्सिटी आदि विभिन्न क्षेत्रों के करीब 400 विडियो हैं। इस पर सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी के टिप्स भी हैं। एक विडियो के 2.5 लाख से ज्यादा व्यूज हैं। सैनी ने बताया कि 'अनअकैडमी' से फायदा पा रहे लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। हर साल करीब 6.5 लाख कैंडिडेट्स सिविल सर्विसेज एग्जाम देते हैं लेकिन केवल 1.5 लाख कैंडिडेट्स ही कोचिंग ले पाते हैं क्योंकि यह काफी महंगी होती है। सैनी का कहना है कि हम इन्हीं बचे हुए 5 लाख टैलंटेड कैंडिडेट्स की मदद करना चाहते हैं। बता दें कि सैनी के फेसबुक पेज पर 1,11,095 लाइक्स हैं।

जयपुर में पैदा हुए रोमन सैनी ने 16 साल की उम्र में ऐम्स का एंट्रेंस टेस्ट क्रैक किया था। वह एक मेडिकल ग्रैजुएट हैं। साल 2013 में 22 साल की उम्र में सैनी आईएएस अफसर बने। उन्होंने सिविल सर्विसेज एग्जाम में 18वीं रैंक हासिल की थी। उन्होंने अपने दोस्त गौरव मुंजाल के साथ मिलकर यह चैनल बनाया।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !