मप्र खरीद रहा है पूरी दुनिया से रिजेक्ट कर दी गई डिवाइस

भोपाल। मप्र में सोनोग्राफी सेंटरों पर लिंग परीक्षण को रोकने के लिए सरकार एक डिवाइस खरीद रही है। सरकार का कहना है कि इस डिवाइस को लगाने के बाद सोनोग्राफी सेंटरों पर लिंग परीक्षण नहीं हो पाएगा परंतु रिकार्ड बताता है कि यह डिवाइस तो पूरी दुनिया में फेल हो चुकी है। भारत के ही कई राज्यों ने इसे बकवास करार दिया है।

आप इसे मप्र में बन रहे भ्रष्टाचार के महल की एक और ईंट कह सकते हैं। मप्र सरकार ने इस डिवाइस को उस समय खरीदने के आदेश जारी किए जब भारत सरकार की केन्द्रीय कमेटी इसकी उपयोगिता के बारे में जांच कर रही है। शिवराज सरकार ने मोदी सरकार की जांच पूरी होने तक भी इंतजार नहीं किया और खरीदी शुरू कर दी। सोनोग्राफी सेंटरों पर डिवाइस लगाई जाने लगीं हैं।

इंदौर, मंदसौर, उज्जैन में सोनोग्राफी सेंटरों में ट्रेकिंग डिवाइस लगने शुरू हो गए हैं। मप्र सरकार एक ही मालिक की दो कंपनियों से यह डिवाइस खरीद रही है।

स्टडी रिपोर्ट
0 देश में सबसे पहले कोल्हापुर में ट्रेकिंग डिवाइस सोनोग्राफी मशीनों में दो साल पहले लगाया गया था।
0 यूएनएफपीए कंसल्टेंट डॉ. शालिनी कपूर के मुताबिक डब्लूएचओ की संस्था यूएनएफपीए की ट्रेकिंग डिवाइस पर स्टडी रिपोर्ट कराई थी। इसी के आधार पर महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने भी ट्रेकिंग डिवाइस पर स्टडी कराई।
0 कोल्हापुर में स्टडी के दौरान पाया कि सेक्स रेशो में कोई प्रभाव नहीं पड़ा।
0 प्रदेश में ग्वालियर के सोनोग्राफी सेंटरों में ट्रेकिंग सिस्टम सबसे पहले लगाया गया। लेकिन अभी तक भ्रूण जांच का कोई केस रजिस्टर्ड नहीं हुआ।

बवाल मचा तो सरकार ने कहा, बाद में बदल देंगे
जब इस डिवाइस को लेकर सवाल उठने लगे तो सरकारी अधिकारियों ने राग बदल दिया। बोले यदि डिवाइस के परिणाम अच्छे नहीं आए तो सिस्टम बदल देंगे। भविष्य में पूरे सिस्टम को आॅनलाइन कर दिया जाएगा।

कुल मिलाकर निष्कर्ष यह कि पूरे देश से दुत्कार दी गई डिवाइस खरीदी जरूर जाएगी। जनता पर टैक्स लगाकर कमाया गया पैसा बर्बाद कर दिया जाएगा। क्या यह आरोप नहीं लगाया जाना चाहिए कि कमीशन के लालच में यह खरीदी की जा रही है और जब स्वास्थ्य मंत्री तक मामला पहुंचने के बाद भी खरीदी नहीं रुकी तो क्या यह लांछन नहीं लगाया जाना चाहिए कि माननीय मंत्रीजी तक भी कमीशन पहुंचा है।

  • इनपुट: राजीव उपाध्याय पत्रकार, नईदुनिया, जबलपुर।


#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !