व्यापमं ने फीस हड़प ली, परीक्षा रद्द कर दी

भोपाल। आप इसे अन्याय, मनमानी या सरकारी गुण्डागर्दी कुछ भी कह सकते हैं। यदि कोई दुकानदार आपके साथ ऐसा करता तो शायद आप उसके कान में झन्नाटेदार थप्पड़ रसीद कर देते परंतु सरकार है, क्या करें। मामला यह है कि व्यापमं ने कृषि विस्तार अधिकारी की भर्ती सूचना जारी की। बेरोजगारों से फीस जमा कराई और परीक्षा रद्द कर दी। फीस वापसी की प्रक्रिया के बारे में कोई जानकारी नहीं दी जा रही। बताइए, इस ठगी का क्या किया जाए।

पढ़िए यह ईमेल जो एक ठगे गए अभ्यर्थी ने भोपाल समाचार को भेजा:
व्यापमं में ग्रुप 2 कृषि विस्तार अधिकारी की vacancy निकली थी। इसकी अधिसूचना 25 जून 2015 को निकाली गयी थी। इस परीक्षा हेतु कृषि BsC,कृषि इंजीनियर और सिविल इंजीनियर की डिग्रीधारकों से आवेदन मांगे गए थे। कुछ पद बैकलॉग से भी भरे जाने थे।

पदों का एकजाई विवरण-
1.ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी
2.कृषि विकास अधिकारी
3.ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी
4.भूमि सर्वेक्षण सर्वे अधिकारी
5.प्रक्षेत्र विस्तार अधिकारी
6.यांत्रिक सहायक

अनारक्षित अभ्यथियों के लिए 700/- अजा.अजजा. एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 350/- + 70/- आवेदन शुल्क माँगा गया था। 24 जुलाई 2015 इसकी last date थी। यह परीक्षा 6 सितम्बर 2015 को आयोजित की जानी थी।

लेकिन 31 जुलाई की रात यह vacancy और परीक्षा दोनों निरस्त कर दी गयी।नियमावली में कहीं भी परीक्षा निरस्त हो जाने पर फीस वापस करने का नियम नहीं दिया गया है। फॉर्म की Last Date के 7वें दिन यह परीक्षा निरस्त कर दी गयी जिसकी कोई सूचना अलग से नहीं दिखाई गयी।

अब ध्यान देने योग्य बात ये है की फॉर्म भरने वाले छात्रो में कई ऐसे छात्र है जिनकी पारिवारिक एवं आर्थिक स्थिति नहीं है वे अपने आपको ठगा हुआ महसूस कर रहे है। सभी के मन में यही बात है की जिस कारण एवं परिस्थिति से भी यह परीक्षा निरस्त की गयी या जानबूझ कर की गयी इसका जिम्मेदार कौन है और अगर परीक्षा निरस्त की गयी तो उसके बारे में अख़बार एवं वेबसाइट के द्वारा सूचित क्यों नहीं किया गया।
आपके अख़बार के ही वेबसाइट पर एक न्यूज़ मैंने पढ़ी थी की व्यापमं की परीक्षा शुल्क इतनी अधिक क्यों?
यह mail भी उसी सन्दर्भ में।

धन्यवाद
इंजी. विवेक कुमार शर्मा

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !