शिवराज के लिए 100 करोड़ का नया हवाईजहाज!

भोपाल। एक लाख करोड़ के कर्जे में चल रहे मप्र में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं समकक्ष उपयोग के लिए एक नया हवाईजहाज खरीदा जाएगा, जिसकी कीमत करीब 100 करोड़ होगी। केबीनेट में इसका प्रस्ताव आने वाला है।

नए जहाज के आने के बाद 12 साल से उड़ान भर रहे 6 सीटर (बी2- 100) को सेल आउट कर दिया जाएगा। नए जहाज को खरीदने के लिए राज्य शासन ने एक कमेटी का गठन किया था। जिसने करीब छह माह अध्ययन करने के बाद टर्बो जेट मॉडल का नया जहाज खरीदने की सिफारिश की है।

मंत्रालय सूत्रों ने बताया कि कमेटी ने अपनी सिफारिश में कहा है कि हवाई बेडे में नया जहाज आने के बाद प्रदेश की 30 हवाई पट्टियों का विस्तार करना पड़ेगा। जहाज किस कंपनी का खरीदा जाए, यह निर्णय कैबिनेट पर छोड़ दिया है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया ही अपनाई जाएगी लेकिन यह जहाज भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और उज्जैन के अलावा सिर्फ नीमच, मंडला, दतिया, छिंदवाड़ा, सतना, सीधी और उमरिया हवाई पट्टी पर ही उतर पाएगा। इसकी वजह यह है कि लगभग 100 करोड़ रुपए कीमत के नए जहाज के टेक ऑफ और लैंडिंग के लिए न्यूनतम 5 हजार फीट का रनवे होना चाहिए। प्रदेश में कुल 5 एयर पोर्ट और 37 हवाई पटिट्यां हैं।

छह माह में नहीं बिका हेलीकॉप्टर
राज्य सरकार के हवाई बेड़े में एक जहाज और तीन हेलीकॉप्टर हैं लेकिन इसमें से सिर्फ दो ही रनिंग पोजिशन में हैं। एक हेलीकॉप्टर (बी 430)को डिस्पोज ऑफ करने की प्रक्रिया विमानन विभाग पिछले छह माह से कर रहा है, लेकिन अभी तक निर्णय नहीं हो पाया है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !