चौक बाजार को ऐसा बनाएंगे, लोग मॉल छोड़कर आएंगे: शिवराज

भोपाल। चौक बाजार को हेरिटेज लुक देने का कार्य शनिवार को शुरू हुआ। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चौक बाजार ही असली भोपाल है। इसका वैभव लौटाया जाएगा। इसे ऐसा लुक दिया जाएगा कि लोग मॉल छोड़कर यहां आएंगे।

उन्होंने निगम को सुझाव दिया कि यहां ऐसे कार्यक्रम भी आयोजित करे, जिसमें लोगों की भागीदारी बढ़े। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने सदर मंजिल के रिनोवेशन के लिए पांच करोड़ रुपए देने की घोषणा की, ताकि उसका ऐतिहासिक लुक बरकरार रखा जा सके। इससे पहले दो करोड़ रुपए दे चुके हैं।

दुकानों को हेरिटेज लुक
चौक बाजार को हेरिटेज लुक देने के लिए सवा पांच करोड़ का बजट है। इसका काम तीन चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में बिजली की लाइनों को अंडरग्राउंड किया जाएगा। दूसरे चरण में सीवरेज लाइनों को अंडरग्राउंड किया जाएगा। कार्य के तीसरे और अंतिम चरण में दुकानों का स्वरूप बदला जाएगा। इन्हें हेरिटेज लुक दिया जाएगा।

सड़कों पर मार्बल और कोटा स्टोन
चौक बाजार को चकाचक करने के लिए यहां की सड़कों पर मार्बल और कोटा स्टोन लगाया जाएगा। वहीं, यहां आने-जाने वालों के बैठने के लिए बैंचें लगाई जाएंगी। पूरी तैयारी लोगों को चौक बाजार की ओर आकर्षित करने की है। इतना ही नहीं, यह कार्य पूर्ण होने पर चौक बाजार जाने वाली सड़कों को भी सुधारा जाएगा। इनकी सुंदरता बढ़ाने के लिए कई कार्य किए जाएंगे।

दूर होगी पार्किंग की समस्या
चौक बाजार जाने से पहले लोग वाहनों की पार्किंग की चिंता करने लगते हैं, लेकिन अब यह समस्या हल हो जाएगी। नगर निगम ने पार्किंग के लिए शीश महल के पास पीडब्ल्यूडी की खाली पड़ी डेढ़ एकड़ जमीन को चुना है। यहां पार्किंग विकसित की जाएगी। वहीं, कोतवाली थाने के पास खाली जमीन पर पार्किंग बनाई जाएगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !