नेट न्यूट्रिलिटी: पिछले दरवाजे से एंट्री कर रही है facebook

नई दिल्ली। पिछले दिनों एयरटेल की धुनाई के बाद अब फेसबुक ने reliance के साथ मिलकर बैकडोर से एंट्री मारी है। डवलपर्स को सुविधाओं के नाम पर शुरू की गई internet.org केवल reliance के उपभोक्ताओं के लिए है। धीरे धीरे यह नेट न्यूट्रिलिटी की धज्ज्यिां उड़ा देगी।

सोशल नेटवर्किंग साइट facebook ने अपनी महत्वाकांक्षी योजना ‘internet.org’ सुविधा को डेवलपरों के लिए सोमवार को शुरू कर दिया। facebook ने एक पोस्ट में कहा, “internet.org से हमारा उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा डेवलपरों व उद्यमियों के साथ काम करना है, ताकि संपर्क माध्यम के लाभ को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सके। इसके लिए हम अधिक पारदर्शी व समग्र माध्यम से internet.org की सुविधा शुरू करने जा रहे हैं।”

facebook का यह कदम ऐसे समय में सामने आया है, जब पूरा देश नेट निरपेक्षता पर बहस कर रहा है। कंपनी ने कहा, “हम एक खुले मंच की स्थापना कर रहे हैं, जो इसका दिशा निर्देश मानेगा, इसमें शामिल होने में सक्षम होगा।” सोमवार को शुरू किया गया यह प्लेटफॉर्म सभी डेवलपरों के लिए उपलब्ध होगा, जो वेबसाइट का निर्माण करेंगे। पोस्ट के मुताबिक, “इसके अलावा, वेबसाइट internet.org से पूरी तरह जुड़ा होना चाहिए ताकि उसे जीरो रेटिंग की मंजूरी मिल सके।”

रिलायंस कम्युनिकेशन ने 10 फरवरी को कहा था कि उसने facebook के साथ एक करार किया है, जिसके मुताबिक internet.org के माध्यम से ग्राहक बिना कोई शुल्क चुकाए कई वेबसाइटों को ब्राउज कर सकेंगे। उल्लेखनीय है कि internet.org मशहूर वेबसाइटों पर बिना कोई शुल्क चुकाए जाने की अनुमति देगा और यह 2जी तथा 3जी दोनों तरह के स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध होगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !