क्या आप जानते हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का यह सच

जेपी धनोपिया/भोपाल।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने स्वभाव के ही अनुरूप एक बार फिर आम जनता के साथ प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के नाम पर छलावा ही नहीं, बल्कि एक प्रकार से धोखा किया है। आश्चर्य की बात है कि बीमा योजना का काम एक विदेशी कंपनी ‘‘स्टार यूनियन दाई इची लाईक इन्श्योरेंस कंपनी’’ को दिया गया है तथा यह पहली बीमा योजना होगी जिसका लाभ व्यक्ति खुद को नहीं मिल सकेगा एवं उसकी मृत्यु की दशा में ही उसके आश्रितों को लाभ मिलेगा। 

योजना दो लाख रूपये के लिये घोषित की गई है, जिसके लिए 18 वर्ष से 50 वर्ष तक के व्यक्ति द्वारा 330 रूपये वार्षिक प्रीमियम देकर बीमित हो सकेगा, लेकिन बीमा की किश्तें पूरी न दे पाने की दशा में पालिसी लेप्स हो जायेगी।

उक्त बीमा पालिसी का हिसाब किताब बैंक द्वारा रखा जावेगा तथा विदेशाी कंपनी के विरूद्ध किसी प्रकार की मुकदमेबाजी नहीं हो सकेगी। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के माध्यम से सरकार सीधे विदेशी कंपनी को लाभ पहुंचा रही हैं, क्योंकि किस्तें पूरी न हो पाने की दशा में पूर्व में भुगतान की गई किस्तों में से किसी प्रकार की राशि वापस नहीं हो सकेगी। बीमा योजना में यह भी स्पष्ट नहीं है पालिसी की सरेन्डर वेल्यू पर मेच्यूरिटी वेल्यू क्या होगी, इससे साफ है कि नरेन्द्र मोदी ने आंकड़े बाजी में उलझाकर आम जनता को फिर धोखा देने का षड्यंत्र रच लिया है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का यदि सही में आम जनता को लाभ पहुंचाना चाहते हैं तब किसी विदेशी कंपनी नहीं, बल्कि हमारे ही देश की विश्वसनीय एक मात्र संस्था भारतीय जीवन बीमा निगम के माध्यम से ही उक्त योजना को प्रभावशील कराना चाहिए तथा जो भी अनियमिततायें प्रतीत हो रही हैं, उन्हें दुरूस्त किया जाये। 

  • श्री जेपी धनोपिया प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता हैं। 


#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !