अब रात में चार्ज नहीं कर पाएंगे मोबाइल और लेपटाप

जबलपुर। यात्रियों की सुविधा के लिए सफर के दौरान ट्रेनों में मोबाइल और लेपटाप की चार्जिंग की सुविधा दी गई है, लेकिन अब यह रेलवे और यात्री दोनों के लिए नुकसानदेह साबित होने गली है। लिहाजा, पमरे ने अपनी लगभग एक दर्जन ट्रेनों में रात 11 से सुबह 6 बजे तक कोच में चार्जिंग प्लग की पावर सप्लाई बंद कर दी है। जल्द ही अन्य ट्रेनों में यह व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। इस दौरान यात्री अपना मोबाइल और लेपटाप रात के वक्त चार्ज नहीं कर सकेंगे।

दरअसल, जांच के दौरान यह बात सामने आई है कि ज्यादातर ट्रेनों में चोरियां रात के वक्त ही होती हैं। यात्री मोबाइल और लेपटाप चार्जिंग में लगाकर या तो सो जाते हैं या फिर भूल जाते हैं और इसका फायदा चोर उठा लेते हैं। इसलिए पश्चिम मध्य रेलवे ने मंडल से चलने वाली 26 ट्रेनों में रात के वक्त चार्जिंग सप्लाई को बंद करने का निर्णय लिया है। रेलवे ने सभी कोच में लगे चार्जिंग प्लग के पास यात्रियों को सावधानी बरतने के साथ ही रात 11 से 6 बजे तक चार्जिंग सप्लाई बंद रहने की जानकारी चस्पा कर दी है।

सेफ्टी के नजरिए से भी रात को चार्जिंग की सप्लाई बंद करने की सलाह दी गई है। सेफ्टी एक्सपर्ट ने खासकर एसी कोच में विशेष सावधानी बरतने को कहा है। गर्मी में तापमान बढ़ने के कारण शाट-सर्किट की संभवना भी ज्यादा होती है और जरा सी गलती बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है।

ट्रेन में चोरी की घटनाएं रोकने और सेफ्टी के नजरिए से रेलवे ने कोच में रात 11 से सुबह 6 बजे तक मोबाइल और लेपटाप चार्जिंग की सप्लाई बंद करने का निर्णय लिया है। कई ट्रेनों में यह व्यवस्था शुरू कर दी गई है और अन्य में की जा रही है।
केके दुबे, पीआरओ, जबलपुर रेल मंडल

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !